Fact Check: एक्स पर सक्रिय नहीं हैं सोनू निगम, जवान को लेकर की गई पोस्ट पैरोडी अकाउंट की है

गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं। वायरल पोस्ट सोनू निगम के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से की गई है। यह अकाउंट पहले मनीष कश्यप के पैरोडी अकाउंट के नाम से बना था।

Fact Check: एक्स पर सक्रिय नहीं हैं सोनू निगम, जवान को लेकर की गई पोस्ट पैरोडी अकाउंट की है

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। शाहरुख खान की जवान फिल्म रिलीज होने के बाद भले ही ब्लॉकबस्टर हो गई हो, लेकिन सोशल मीडिया पर इसको लेकर कुछ भ्रामक और फर्जी पोस्ट भी शेयर की जा रही हैं। ऐसी ही कुछ पोस्ट की पड़ताल विश्‍वास न्‍यूज ने की हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर भी ऐसी ही एक पोस्ट है। इसमें प्रोफाइल पिक में गायक सोनू निगम की तस्वीर लगी है, जबकि यूजर आईडी सोनू निर्गम के नाम से बनी है। इस पोस्ट को यूजर्स सोनू निगम की पोस्ट समझकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसमें शाहरुख खान की फिल्म ‘जवान’ का बहिष्कार करने की बात कही जा रही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि एक्स के जिस अकाउंट से यह पोस्ट की गई है, वह सोनू निगम से नाम से बना पैरोडी अकाउंट है। अकाउंट के बायो में दिया गया है कि यह सोनू निगम का अकाउंट नहीं है। गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर सोनू निर्गम (Sonu Nirgam) ने 9 सितंबर 2023 (आर्काइव लिंक) को शाहरुख खान की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

मैं बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में होने पर बाद भी ” शाहरुख खान ”  की फिल्म जवान का बहिष्कार करता हूं, ऐसे किसी भी एक्टर का सपोर्ट नहीं होगा जो सनातन धर्म का अपमान करे, देश को बदनाम करता हो। यदि आप भी साथ हैं तो ” जय श्री राम ” लिखकर पूरजोर समर्थन करें

इसके जवाब में कई यूजर्स इसे सोनू निगम की पोस्ट समझकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।  

https://twitter.com/BJYAM11/status/1700417189373960680

फेसबुक यूजर ‘प्रशांत नेगी‘ (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,

“सोनू निगम जी ने भी किया बूढ़ा फिल्म का बहिस्कार।।

जय श्री राम। जय भारत।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्यान से देखा। इस पर तस्वीर भले ही सोनू निगम की लगी हो, लेकिन नाम की स्पेलिंग ‘Sonu Nirgam‘ लिखी हुई है, जबकि सोनू निगम के नाम की स्पेलिंग ‘Sonu Nigam‘ है।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट वाले हैंडल को चेक किया। इसके बायो में लिखा हुआ है, ‘यह अकाउंट सोनू निगम या सनातन धर्म के विचारों को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया है। यह एक पैरोडी अकाउंट है। सोनू निगम का नहीं है।’

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने वेबैक मशीन के जरिए इस अकाउंट के सेव किए गए पुराने स्क्रीनशॉट के बारे में तलाश किया। 16 मई 2023 को इसका स्क्रीनशॉट सेव किया गया है। इसमें प्रोफाइल पिक में मनीष कश्यप की तस्वीर लगी हुई है और यूजर का नाम Manish Kashyap ( Son Of Bihar ) Parody लिखा हुआ है। मतलब यह पहले किसी और नाम से चल रहा था। अगस्त 2013 में यह अकाउंट बना था। इसके बायो में लिखा था, ‘यह अकाउंट सनातन धर्म या मनीष कश्यप के विचारों को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया है। इसका मनीष कश्यप से कोई लेना-देना नहीं है। यह एक पैरोडी अकाउंट है।’

इससे साफ होता है कि फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इस अकाउंट का यूजर नेम बदलता रहता है। पहले इस पर मनीष कश्यप की तस्वीर लगी थी, जबकि अब सोनू निगम की लगी हुई है।

इसके बाद हमने सोनू निगम के एक्स अकाउंट के बारे में सर्च किया। कीवर्ड से सर्च करने पर इनशॉर्ट्स पर 24 मई 2017 को छपी जानकारी मिली। इसमें लिखा है कि सोनू निगम ने 24 ट्वीट्स कर अपने हैंडल को डिलीट कर दिया।

26 अप्रैल 2020 को हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर में भी लिखा है कि सोनू निगम पिछले तीन साल से ट्विटर पर नहीं हैं।

शोशा नाम के एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर सोनू निगम का इंटरव्यू अपलोड किया गया है। 6 मई 2020 को अपलोड इस वीडियो में सोनू निगम कह रहे हैं कि वह ट्विटर पर नहीं हैं।

सोनू निगम के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमें यूट्यूब चैनल का लिंक मिला।

इस यूट्यूब चैनल पर लिखा है कि यह सोनू निगम का आधिकारिक यूट्यूब चैनल है।

इसके अबाउट अस सेक्शन में सोनू निगम के जिस एक्स हैंडल का लिंक दिया गया है, वह सितंबर 2018 से निष्क्रिय है।

वेबैक मशीन पर इस अकाउंट के पुराने स्क्रीनशॉट्स को देखा जा सकता है। 20 अप्रैल 2017 के स्क्रीनशॉट में सोनू निगम की प्रोफाइल पिक, बायो और यूजर नेम दिख रहा है।

इस बारे में हमने मुंबई में वरिष्ठ एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, “सोनू निगम काफी साल से सोशल मीडिया प्लेटाफॉर्म ट्विटर  (अब एक्स) पर सक्रिय नहीं हैं।

सोनू निगम की तरह ही पहले भी मुकेश अंबानी के फेक अकाउंट से पोस्ट कर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला था कि मुकेश अंबानी का एक्स पर कोई अकाउंट नहीं है।

सोनू निगम की प्रोफाइल पिक लगाकर जवान मूवी को लेकर पोस्ट करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। जून 2019 से जुड़े यूजर के करीब 52 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं। वायरल पोस्ट सोनू निगम के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से की गई है। यह अकाउंट पहले मनीष कश्यप के पैरोडी अकाउंट के नाम से बना था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट