Fact Check: अयोध्या में बीजेपी की हार को लेकर नहीं किया सिंगर सोनू निगम ने कोई ट्वीट, फर्जी पोस्ट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में पाया कि गायक सोनू निगम के नाम से वायरल किया जा रहा ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी है। असल में यह ट्वीट सिंगर सोनू निगम ने नहीं किया है, बल्कि सोनू निगम सिंह नाम के एक्स यूजर ने किया है, जो एक वकील हैं। गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं।

Fact Check: अयोध्या में बीजेपी की हार को लेकर नहीं किया सिंगर सोनू निगम ने कोई ट्वीट, फर्जी पोस्ट वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आ चुका है। नतीजे आने के बाद सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में बीजेपी की हार के बाद सिंगर सोनू निगम ने बीजेपी के समर्थन में यह ट्वीट किया है। ट्वीट को ‘@sonunigamsin’ नाम के अकाउंट से किया गया है। यूजर्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल ट्वीट सिंगर सोनू निगम ने नहीं किया, बल्कि सोनू निगम सिंह नाम के यूजर ने किया है। अकाउंट के बायो में दिया गया है कि सोनू निगम सिंह पेशे से क्रिमिनल लॉयर हैं। गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज Hnews ने 4 जून 2024 (आर्काइव लिंक) को पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है, “बीजेपी का सपोर्ट करते हुए बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम ने कहा कि शर्म आना चाहिए अयोध्यावासियों को जो बीजेपी का समर्थन नही कर रहे हैं ! #BJPGovernment #LokSabhaElection2024 #sonunigamofficial #LatestNews #newsfeed”

ट्वीट में लिखा हुआ है: जिस सरकार ने पूरे अयोध्या को चमका दिया, नया एयरपोर्ट दिया, रेलवे स्टेशन दिया, 500 सालों के बाद राम मंदिर बनवा कर दिया, पूरी की पूरी एक टेंपल इकोनॉमी बनाकर दी उस पार्टी को अयोध्या जी सीट पर संघर्ष करना पड़ रहा है।शर्मनाक है अयोध्यावासियों!

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। स्क्रीनशॉट पर दिख रही यूजर आईडी पर ‘@SonuNigamSin’लिखा हुआ है। हमने एक्स पर @SonuNigamSin को स्कैन किया। हमें पता चला कि यह अकाउंट सोनू निगम सिंह नाम के यूजर का है।

बायो में दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर बिहार से है और पेशे से क्रिमिनल वकील है। सोनू निगम सिंह के एक्स हैंडल पर 4 जून को वायरल ट्वीट किया हुआ मिला।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट दैनिक जागरण.कॉम की वेबसाइट पर मिली। 5 जून 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया, अयोध्या में बीजेपी उम्मीदवार की हार के बाद सिंगर सोनू निगम के नाम से एक ट्वीट वायरल किया जा रहा है। पर यह ट्वीट गायक सोनू निगम ने नहीं, बल्कि सोनू निगम नाम के एक यूजर ने किया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गायक सोनू निगम के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को चेक किया। हमें वहां ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

सर्च के दौरान हमें दैनिक जागरण.कॉम की एक खबर मिली। 30 जुलाई 2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया, एक विवाद के बाद गायक सोनू निगम ने एक्स से अपना अकाउंट डिलीट कर दिया था और उसके बाद अब वो एक्स पर एक्टिव नहीं हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि सोनू निगम एक्स पर नहीं है। 

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। पता चला इस पेज को एक मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में पाया कि गायक सोनू निगम के नाम से वायरल किया जा रहा ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी है। असल में यह ट्वीट सिंगर सोनू निगम ने नहीं किया है, बल्कि सोनू निगम सिंह नाम के एक्स यूजर ने किया है, जो एक वकील हैं। गायक सोनू निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सक्रिय नहीं हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट