Fact Check : शाहरुख खान और सांसद रवि किशन के डांस का यह वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान और रवि किशन की वीडियो पुरानी निकली। साल 2018 में एक इवेंट के दौरान शाहरुख़ पटना गए थे, उस दौरान उन्होंने संसद रवि किशन के भोजपुरी गाने पर डांस किया था। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : शाहरुख खान और सांसद रवि किशन के डांस का यह वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता शाहरुख खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें बीजेपी सांसद रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर डांस करते हुए देखा जा सकता है।  यूजर्स इस वीडियो को जिस तरह से शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है, जैसे वीडियो हाल-फिलहाल का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल यह वीडियो साल 2018 का है,जब शाहरुख़ खान एक कार्यक्रम में शिरकत करने पटना पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर डांस किया था, उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज KaimurLive ने 11 फरवरी को वीडियो  शेयर करते हुए लिखा है, “शाहरुख खान ने भोजपुरी एक्टर और सांसद रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर किया डांस। आपने यह वीडियो देखा क्या…#shahrulhkhan #SRK #srkfanclub #ravikishan”

वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो बीबीसी न्यूज हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 28 दिसंबर 2018 को अपलोड वीडियो के अनुसार, वीडियो पटना के एक कार्यक्रम का है। जहां बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने भोजपुरी अभिनेता रवि किशन के साथ एक भोजपुरी गाने पर ठुमके लगाए थे।

वीडियो हमें दैनिक भास्कर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 21 जनवरी 2019 को अपलोड वीडियो के अनुसार, वीडियो बिहार उत्सव 2018 सेलिब्रिटी टॉक शो का शो है। दैनिक भास्कर पर इससे जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती है।

हमने दैनिक जागरण के पटना के संवाददाता अरविंद शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है। हाल में शाहरुख़ खान यहां नहीं आये हैं।”  

अंत में हमने वीडियो को हालिया बताकर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज के 18 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान और रवि किशन की वीडियो पुरानी निकली। साल 2018 में एक इवेंट के दौरान शाहरुख़ पटना गए थे, उस दौरान उन्होंने संसद रवि किशन के भोजपुरी गाने पर डांस किया था। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट