X
X

Fact Check : शाहरुख खान और सांसद रवि किशन के डांस का यह वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान और रवि किशन की वीडियो पुरानी निकली। साल 2018 में एक इवेंट के दौरान शाहरुख़ पटना गए थे, उस दौरान उन्होंने संसद रवि किशन के भोजपुरी गाने पर डांस किया था। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता शाहरुख खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें बीजेपी सांसद रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर डांस करते हुए देखा जा सकता है।  यूजर्स इस वीडियो को जिस तरह से शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है, जैसे वीडियो हाल-फिलहाल का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे को भ्रामक पाया। दरअसल यह वीडियो साल 2018 का है,जब शाहरुख़ खान एक कार्यक्रम में शिरकत करने पटना पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर डांस किया था, उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज KaimurLive ने 11 फरवरी को वीडियो  शेयर करते हुए लिखा है, “शाहरुख खान ने भोजपुरी एक्टर और सांसद रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर किया डांस। आपने यह वीडियो देखा क्या…#shahrulhkhan #SRK #srkfanclub #ravikishan”

वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो बीबीसी न्यूज हिंदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 28 दिसंबर 2018 को अपलोड वीडियो के अनुसार, वीडियो पटना के एक कार्यक्रम का है। जहां बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने भोजपुरी अभिनेता रवि किशन के साथ एक भोजपुरी गाने पर ठुमके लगाए थे।

वीडियो हमें दैनिक भास्कर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 21 जनवरी 2019 को अपलोड वीडियो के अनुसार, वीडियो बिहार उत्सव 2018 सेलिब्रिटी टॉक शो का शो है। दैनिक भास्कर पर इससे जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती है।

हमने दैनिक जागरण के पटना के संवाददाता अरविंद शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया, “वायरल किया जा रहा वीडियो पुराना है। हाल में शाहरुख़ खान यहां नहीं आये हैं।”  

अंत में हमने वीडियो को हालिया बताकर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज के 18 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख़ खान और रवि किशन की वीडियो पुरानी निकली। साल 2018 में एक इवेंट के दौरान शाहरुख़ पटना गए थे, उस दौरान उन्होंने संसद रवि किशन के भोजपुरी गाने पर डांस किया था। उसी वीडियो को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहरुख खान ने भोजपुरी एक्टर और सांसद रवि किशन के साथ भोजपुरी गाने पर किया डांस।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - KaimurLive
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later