Fact Check : कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करता शख्स शाहरुख़ खान नहीं, उनका हमशक्ल है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करता ये शख्स अभिनेता शाहरुख़ खान नहीं, बल्कि उनका हमशक्ल इब्राहिम क़ादरी है। वीडियो को लोग शाहरुख़ खान का समझ के गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

Fact Check : कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करता शख्स शाहरुख़ खान नहीं, उनका हमशक्ल है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के साथ एक शख्स को चुनाव प्रचार करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि वीडियो में नजर आ रहा शख्स अभिनेता शाहरुख़ खान है, जिन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस के लिए प्रचार किया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और वायरल दावे को फर्जी पाया। वीडियो में दिख रहा शख्स अभिनेता शाहरुख खान नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल इब्राहिम कादरी हैं। कुछ लोग इब्राहिम कादरी के वीडियो को शाहरुख़ खान का समझ के गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर टीम ईरशाद चैयरमेन पुन्हाना ने 24 अप्रैल को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा,”Srk कांग्रेस का प्रचार करते नजर आये#fbreels #followers #highlights#Elections2024 #election “

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण डॉट कॉम पर मिली। 19 अप्रैल 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”वायरल वीडियो में अभिनेता शाहरुख़ खान नहीं, बल्कि उनके डुप्लीकेट हैं।

वायरल वीडियो से जुडी रिपोर्ट जी न्यूज पर भी मिली। 22 अप्रैल 2024 को अपलोड वीडियो में बताया गया है कि,लोकसभा चुनावों के घमासान के बीच सोलापुर में डुप्लीकेट शाहरुख खान को लेकर विवाद खड़ा हो गया। कांग्रेस प्रत्याशी प्रणीति शिंदे के पक्ष में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के जैसे दिखने वाले शख्स को देखकर सब हैरान हैं।

वायरल वीडियो हमें इब्राहिम क़ादरी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी मिला।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। जिसमें वीडियो में दिख रहे शख्स को इब्राहिम क़ादरी बताया गया है।

हमने वीडियो को लेकर हमने सहयोगी दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने बताया है कि, वीडियो शाहरुख खान का नहीं है, बल्कि उनके हमशक्ल का है।

पहले भी इब्राहिम क़ादरी के वीडियो को शाहरुख़ खान का बताकर शेयर किया गया था। उस समय विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की थी। आप उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।  

लोकसभा चुनाव में कई सेलिब्रिटीज के वीडियो को गलत दावे से वायरल किया है, जिनकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को आठ हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करता ये शख्स अभिनेता शाहरुख़ खान नहीं, बल्कि उनका हमशक्ल इब्राहिम क़ादरी है। वीडियो को लोग शाहरुख़ खान का समझ के गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट