X
X

Fact Check: बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘रण’ के दृश्य को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेता अमिताभ बच्चन के वीडियो क्लिप को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो साल 2010 में आई फिल्म ‘रण’ का दृश्य है, जिसके एक क्लिप को अब हाल का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का एक वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है। 2 मिनट और 12 सेकंड के इस वीडियो में उन्हें मीडिया पर टिप्पणी करते हुए देखा जा सकता है। हाल के दिनों में कई यूजर ने इस वीडियो को मीडिया पर तंज कसते हुए शेयर किया है,इससे ऐसा प्रतीत हो रहा है यह हाल-फिलहाल का वीडियो है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा वीडियो 2010 में आई ‘रण’ फिल्म का एक दृश्य है। जिसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, परेश रावल, रितेश देशमुख, गुल पनाग मुख्य भूमिका में थे। अमिताभ बच्चन ने मूवी में एक निजी न्यूज चैनल के संस्थापक की भूमिका निभाई थी। उसी फिल्म के दृश्य को कुछ लोग अब गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘दिलशाद फरीदी एनएसयूआई ‘ (आर्काइव लिंक) ने 27 सितंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “अमिताभ बच्चन ने  गोदी मीडिया की बताई  सच्चाई।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर ‘राजेश तिवारी ‘ ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लिखा है, “चलो देर आए दुरुस्त आए।

चलो तुम्हारा जमीर तो जागा। सत्य कहा कि सरकार और मीडिया सत्ता की दौड़ में आपसी समझौता कर लेती हैं जाग उठा बच्चन देर से ही सही पर कोमा में चला गया ज़मीर जाग तो गया हम स्वागत करते हैं…. बच्चन जी आपका आप तो वक्त की नजाकत समझ लेने में काफी माहिर रहे हैं।।”

पड़ताल

वीडियो में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे दावे की पुष्टि हो सके।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज में अपलोड किया। हमें वायरल वीडियो कई जगह अपलोड मिला। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो 2010 में आई फिल्म ‘रण’ का सीन है। MX1music नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो 2 जनवरी 2010 को अपलोड मिला। दी गई जानकारी के अनुसार, यह फिल्म ‘रण’ का दृश्य है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, परेश रावल, रितेश देशमुख, गुल पनाग मुख्य भूमिका में हैं।”

सर्च के दौरान हमें ‘शेमारू’ के आधिकारिक यूट्यूब पर अपलोड एक मूवी में वायरल वीडियो मिला। यहां वायरल वीडियो को 1:53:39 से देखा जा सकता है। इस वीडियो में कहीं भी अमिताभ बच्चन को किसी भी राजनीतिक दल या किसी भी मीडिया का नाम लेते हुए नहीं सुना जा सकता है। इस वीडियो को नीचे देखा जा सकता है।

कई न्यूज रिपोर्ट से पता चला कि रण वर्ष 2010 में रिलीज हुई एक राजनीतिक थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया है।  फिल्म में अमिताभ बच्चन, परेश रावल, रितेश देशमुख, गुल पनाग मुख्य भूमिका में नजर आये। अमिताभ बच्‍चन ने एक निजी न्‍यूज चैनल इंडिया 24/7 के संस्थापक विजय हर्षवर्धन की भूमिका निभाई है।”

वायरल वीडियो को लेकर हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, यह वीडियो ‘रण’ फिल्म का दृश्य है। ‘रण’ फिल्म 2010 में आई थी। इसका हाल -फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाली यूजर ‘Dilshad Faridi NSUI’ की प्रोफाइल को स्कैन किया। हमें पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 13 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अभिनेता अमिताभ बच्चन के वीडियो क्लिप को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो साल 2010 में आई फिल्म ‘रण’ का दृश्य है, जिसके एक क्लिप को अब हाल का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : अमिताभ बच्चन ने गोदी मीडिया की बताई सच्चाई।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -दिलशाद फरीदी एनएसयूआई
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later