X
X

Fact Check: सलमान खान की धमकी के दावे के साथ वायरल यह वीडियो चार साल पुराना है, लॉरेंस बिश्नोई मामले से नहीं है कोई संबंध

सलमान खान की लॉरेंस बिश्नोई को धमकी के दावे के साथ वायरल वीडियो चार साल से ज्यादा पुराना है। कोविड काल के समय जब देश में लॉकडाउन लगा हुआ था, तब सलमान ने लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सलाह दी थी। उस वीडियो को लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Lawrence Bishnoi, Salman Khan, Salman Khan Threat Video, Fact Check, Viral Video Salman Khan News

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सोशल मीडिया पर सलमान खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में सलमान कह रहे हैं कि इतने बहादुर और ताकतवर हो आप, क्या अपने परिवारवालों को कंधा दोगे, उनकी अर्थी उठाओगे। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर दावा कर रहे हैं कि सलमान खान ने लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि सलमान खान का यह वीडियो अप्रैल 2020 का है। उस समय कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ था। सलमान ने लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सलाह देते हुए अपने इंस्टा हैंडल पर वीडियो को शेयर किया था।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर Dhruv Rathee Parody इस वीडियो को 15 अक्टूबर को शेयर (आर्काइव लिंक) किया है। वीडियो पर लिखा है, “इतना कुछ खो जाने के बाद सलमान खान ने दी लॉरेंस बिश्नोई को धमकी।”

फेसबुक यूजर आरएनएन चैनल ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम लेकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया। 16 अप्रैल 2020 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर इस वीडियो से संबंधित खबर छपी है। इसमें लिखा है, “कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए लॉकडाउन का हाल ही में विस्तार किया गया है। इस दौरान सलमान ने अपने पनवेल स्थित फार्म हाउस से वीडियो जारी कर लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सलाह दी है।”

सलमान के इंस्टा हैंडल पर इस वीडियो को 15 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है। इसमें वह कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन की बात कर रहे हैं और लोगों को इसका पालन करने की सलाह दे रहे हैं।

इस बारे में मुंबई में दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव का कहना है कि सलमान का यह वीडियो चार साल से ज्यादा पुराना है।

13 अक्टूबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई सलमान खान की जान का दुश्मन बना हुआ है। काफी समय से सलमान को धमकी मिल रही है। दावा किया जा रहा है कि सलमान के दोस्त और एनसीपी के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी भी लॉरेंस गैंग ने ली है। इसमें सलमान का भी जिक्र किया गया है।

वीडियो को लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। ध्रुव राठी के नाम से बने इस पैरोडी अकाउंट के 19 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सलमान खान की लॉरेंस बिश्नोई को धमकी के दावे के साथ वायरल वीडियो चार साल से ज्यादा पुराना है। कोविड काल के समय जब देश में लॉकडाउन लगा हुआ था, तब सलमान ने लोगों को लॉकडाउन का पालन करने की सलाह दी थी। उस वीडियो को लॉरेंस बिश्नोई से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सलमान खान ने लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी है।
  • Claimed By : X User- Dhruv Rathee Parody
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later