X
X

Fact Check : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में निमंत्रण न मिलने पर सलमान खान ने नहीं दी यह प्रतिक्रिया, वायरल दावा फर्जी

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 22, 2024 at 06:28 PM
  • Updated: Jan 22, 2024 at 06:31 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राम लला की  प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में देश-विदेश की कई बड़ी-बड़ी हस्तियों को शामिल होने के लिए बुलाया गया। इसी बीच इस कार्यक्रम से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि शाहरुख, सलमान और अमिर खान ने इस कार्यक्रम में नहीं बुलाए जाने बयान देते हुए नाराजगी जताई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फेक है। सलमान, शाहरुख और सलमान खान की तरफ से इस तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वास्तव में लाइक और व्यूज को पाने के लिए इस तरह के वीडियो को मनगढ़ंत बयान के साथ बनाकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर फ्रंट न्यूज ने 15 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अयोध्या राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सलमान शाहरुख और अमीर खान को नहीं दिया गया निमंत्रण तो दे दिया बड़ा ब्यान।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज 18 की वेबसाइट पर मिली। 22 जनवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षय कुमार, सलमान, शाहरुख और सलमान को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण नहीं दिया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि सलमान, शाहरुख या फिर आमिर की ओर से निमंत्रण न मिलने पर कोई प्रतिक्रिया दी गई हो।

हमने तीनों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट वहां पर भी नहीं मिली।

वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में किसी मुस्लिम व्यक्ति को नहीं बुलाया गया है, जबकि नवभारत टाइम की वेबसाइट पर 21 जनवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “सहारनपुर निवासी और जमीयत हिमायतुल इस्लाम के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा मुस्लिम स्कॉलर कारी अबरार जमाल राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाएंगे। उन्हें राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।” बाबरी मस्जिद की लड़ाई लड़ने वाले मुख्य पक्षकार इकबाल अंसारी को भी कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया था।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर हमें उन लोगों की लिस्ट मिली, जिन्हें निमंत्रण भेजा गया है। रिपोर्ट को यहां पर देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। सलमान ने इस तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 725 लोग फॉलो करते हैं। यूजर लाइक और व्यूज पाने के लिए इसी तरह की पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर सलमान, शाहरुख और सलमान की तरफ से इस तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वास्तव में लाइक और व्यूज को पाने के लिए इस तरह के वीडियो को मनगढ़ंत बयान के साथ बनाकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में निमंत्रण न मिलने पर सलमान खान ने दी प्रतिक्रिया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर फ्रंट न्यूज ने
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later