Fact Check : सैफ अली खान अभिनीत मूवी ‘बाजार’ अक्टूबर 2018 में हो चुकी है रिलीज, भ्रामक दावा वायरल

सैफ अली खान की फिल्म ‘बाजार’ 26 अक्टूबर 2018 को रिलीज हुई थी। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Fact Check : सैफ अली खान अभिनीत मूवी ‘बाजार’ अक्टूबर 2018 में हो चुकी है रिलीज, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सैफ अली खान की मूवी ‘बाजार’ को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि सैफ अली अभिनीत फिल्म ‘बाजार’ अभी रिलीज होने वाली है। इस पोस्ट को शेयर कर मूवी का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, सैफ अली खान की मूवी ‘बाजार’ को रिलीज हुए पांच साल से ज्यादा का समय हो चुका है। फिल्म 26 अक्टूबर 2018 को रिलीज हुई थी।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया। पोस्ट में लिखा है,

एक अपील
सैफ अली खान द्वारा अभिनीत फ़िल्म ‘बाजार’ ‘ कल रीलीज हो रही है जिसमें सैफ अली खान ने एक गुजराती जैन व्यवसायी का किरदार निभाया है
इस फ़िल्म में जैन धर्म का और पर्युषण पर्व का बहुत ही मजाक उड़ाया है
आप सबसे अनुरोध है कि आप इस फ़िल्म का बहिष्कार करें
आपका सौ रुपए का एक लिया हुआ एक टिकिट का मतलब होगा कि आप जैन धर्म के अपमान के साझेदार बन रहे हैं
धरती धोरा परिवार ने पूर्व में भी कुछ फिल्मों के बहिष्कार की अपील की थी और उसका अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला
गंजे, बूढ़े और बौने कद के इन मुस्लिम हीरो की दुकाने अब बंद होने के कगार पर हें और उन पर एक चोट इनके परमानेन्ट रिटायरमेंट का काम करेगी
यह कोई भावात्मक ब्लैकमेल जैसी अपील नहीं बल्कि एक हकीकत हें और यदि केवल जैन समुदाय ही इस फ़िल्म का बहिष्कार करदे तो फ़िल्म को फ्लॉप होने से कोई नहीं बचा सकता है
निवेदक
अजित कोठारी

फेसबुक यूजर Kamala Goyal (आर्काइव लिंक) ने भी 4 जनवरी को इस तरह की पोस्ट को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया। आईएमडीबी की वेबसाइट के अनुसार, मूवी 26 अक्टूबर 2018 को रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म में सैफ अली खान, राधिका आप्टे और चित्रांगदा सिंह ने अभिनय किया है।

26 अक्टूबर 2018 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी फिल्म के रिव्यू के अनुसार, फिल्म में सैफ का नाम शकुन कोठारी है। मूवी शेयर मार्केट की दुनिया को दिखाती है। इसके डायरेक्टर गौरव चावला हैं।

जी बिजनेस की वेबसाइट पर 12 नवंबर 2018 को अपडेटेड खबर में लिखा है, “सैफ अली खान अभिनीत और गौरव चावला निर्देशित फिल्म बाजार भारत में 21.65 करोड़ रुपये का लाइफटाइम कलेक्शन करने में सफल रही है।”

मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है, “सैफ अली खान की मूवी ‘बाजार’ अक्टूबर 2018 में रिलीज हुई थी।

अंत में हमने भ्रामक दावा करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के करीब 4500 फ्रेंड्स हैं और वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: सैफ अली खान की फिल्म ‘बाजार’ 26 अक्टूबर 2018 को रिलीज हुई थी। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट