Fact Check : अस्पताल में भर्ती राखी सावंत की तस्वीर को उनकी मृत्यु का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राखी सावंत के निधन से जुड़ा दावा गलत साबित हुआ। राखी को अचानक बीमार होने के कारण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनके निधन को लेकर वायरल की जा रही पोस्ट फर्जी है।

Fact Check : अस्पताल में भर्ती राखी सावंत की तस्वीर को उनकी मृत्यु का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड अभिनेत्री राखी सावंत को अचानक बीमार होने की वजह से अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। इसी बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक पोस्ट शेयर करते हुए राखी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि राखी सावंत का हार्ट अटैक से निधन हो गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। बता दें कि राखी सावंत की तस्वीर को उनके निधन के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Sourav Saha ने 16 मई को पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है,”ॐ शांति राखी सावंत की हार्ट अटैक से निधन हो चुका है”

पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

राखी सावंत से जुड़े दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का इस्तेमाल किया। सर्च करने पर हमें कई वेबसाइट पर यह खबर मिली कि राखी सावंत को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 15 मई 2024 को पब्लिश खबर के अनुसार, “अपने अंदाज और बयानों को लेकर विवादों से घिरी रहने वाली राखी सावंत अस्पताल में भर्ती हो गई हैं। उनकी अचानक ही तबीयत बिगड़ गई है। हॉस्पिटल से उनकी फोटो सामने आई। राखी दिल की बीमारी से जूझ रहीं हैं।”

सर्च के दौरान हमें राखी सावंत की इंस्टाग्राम स्टोरी पर शेयर किया गया एक वॉइस नोट मिला। 17 मई 2024 को शेयर किए गए वॉइस नोट में उन्हें यह बोलते हुए सुना जा सकता है,मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगी। 10 सेमी का ट्यूमर है, मैं ठीक हूँ।”

राखी सावंत के स्वास्थ्य को लेकर उनके पूर्व पति रितेश सिंह ने भी एक वीडियो शेयर किया था। 16 मई 2024 को शेयर किए गए वीडियो में उन्होंने बताया,”राखी सावंत अभी ठीक है। वो स्टेबल हैं। शायद डॉक्टर उन्हें डिस्चार्ज कर दें।”

हमने गूगल पर वायरल दावे को लेकर सर्च किया। हमें राखी सावंत के निधन से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी बताया।

अंत में हमने फेसबुक यूजर Sourav Saha की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला यूजर को 6 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को सिलीगुड़ी का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राखी सावंत के निधन से जुड़ा दावा गलत साबित हुआ। राखी को अचानक बीमार होने के कारण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनके निधन को लेकर वायरल की जा रही पोस्ट फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट