X
X

Fact Check: पीएम मोदी नहीं गए गदर 2 फिल्म देखने, एडिटेड वीडियो किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के गदर 2 फिल्म देखने जाने के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो अगस्त 2023 में हुई भाजपा की संसदीय दल की बैठक का है, जिसे अब एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 19, 2023 at 04:18 PM
  • Updated: Aug 21, 2023 at 02:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सनी देओल और अमीषा पटेल अभिनीत फिल्म गदर 2 के रिलीज होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई फर्जी और भ्रामक पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं। इसी बीच कुछ यूजर्स एक वीडियो को शेयर का दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गदर 2 फिल्म देखने पहुंचे हैं। वीडियो में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, एस. जयशंकर, सर्बानंद सोनोवाल और अन्य नेताओं को देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। असली वीडियो अगस्त 2023 का है। जब नई दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं के साथ बैठक की थी। उसी वीडियो को अब गदर 2 फिल्म देखने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

फेसबुक पेज ‘Open now’ ने 13 अगस्त (आर्काइव लिंक ) को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा,”पहली बार ग़दर 2 मूवी देखने पहुंचे मोदी जी टैक्स फ्री गदर 2”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गदर 2 फिल्म देखने जाने को लेकर सर्च किया। हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। यहां से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। वीडियो के स्क्रीनशॉट को यांडेक्स टूल में अपलोड किया। हमें वायरल वीडियो कई जगह अपलोड मिला। यहां इस वीडियो को बीजेपी संसदीय दल की बैठक का बताया गया है।

सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन पीएम मोदी के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिला। 8 अगस्त 2023 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के अंदर बीजेपी संसदीय दल की बैठक की।

वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट हमें ‘डीडी न्यूज’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली।  8 अगस्त 2023 को अपलोड रिपोर्ट के अनुसार, “लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव से पहले भाजपा संसदीय दल की बैठक। वीडियो के साथ दिए गए डिस्क्रिप्शन के मुताबिक,”अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले बोले पीएम मोदी, ‘विपक्ष अविश्वास से भरा है।”

वायरल वीडियो से जुड़ी खबर ‘बिज़नेस स्टैंडर्ड डॉट कॉम’ की वेबसाइट पर भी पढ़ी जा सकती है। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है और बताया है,”संसद के निचले सदन में होने वाली अविश्वास बहस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में शामिल होने वालों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी सांसद जेपी नड्डा भी शामिल थे। बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और मनसुख मंडाविया समेत अन्य मंत्री पहुंचे।” indiablooms.com की वेबसाइट पर भी वीडियो से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो में इस्तेमाल तस्वीर जिसमें पीएम मोदी और सनी देओल को फिल्म के पोस्टर के साथ देखा जा सकता है। असल में वो भी एडिटेड है। असली तस्वीर साल 2019 में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के दौरान की है। इससे जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने गृह मंत्रालय कवर करने वाले दैनिक जागरण के रिपोर्टर नीलू रंजन से बात की। उनका कहना है, “यह फर्जी है। वीडियो हाल में हुई बैठक का है।”

अंत में हमने एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि पेज को 22 हजार लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 13 मई 2022 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी के गदर 2 फिल्म देखने जाने के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो अगस्त 2023 में हुई भाजपा की संसदीय दल की बैठक का है, जिसे अब एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पहली बार ग़दर 2 मूवी देखने पहुंचे मोदी जी टैक्स फ्री गदर 2
  • Claimed By : फेसबुक पेज-Open now
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later