Fact Check: बिश्नोई समाज की तारीफ करते विवेक ओबेरॉय का वायरल वीडियो पुराना, सलमान और लॉरेंस बिश्नोई से संबंधित नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिश्नोई समाज की तारीफ करते विवेक ओबेरॉय के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब डेढ़ साल पुराना है। जब विवेक बिश्नोई समाज के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बिश्नोई समाज की तारीफ की थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग काफी समय से अभिनेता सलमान खान पर हमले की कोशिश कर रही है। गैंग ने सलमान खान के करीबी एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की भी हत्या कर दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर विवेक ओबेरॉय का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में उन्हें बिश्नोई समाज की तारीफ करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताते हुए शेयर कर दावा कर रहे हैं कि विवेक ओबेरॉय ने यह बयान सलमान खान पर कटाक्ष करते हुए दिया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब डेढ़ साल पुराना है। जब विवेक बिश्नोई समाज के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बिश्नोई समाज की तारीफ की थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर कुंवर संजू सिंह ने 16 अक्टूबर 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “विवेक ओबेरॉय सही जगह, और सही टाइम पर चोट मार रहा है …विवेक ओबेरॉय स्वागत है बिश्नोई गैंग मे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक्स पर भी इस वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज 18 की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 16 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, विवेक ओबेरॉय का वायरल वीडियो पुराना है और बिश्नोई समाज के एक कार्यक्रम के दौरान का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर एक बार फिर अन्य कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वीडियो का लंबा वर्जन फेसबुक यूजर सुनील बिश्नोई के पेज पर मिला। वीडियो को 4 फरवरी 2023 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो दुबई में हुए एक कार्यक्रम का है। जब अभिनेता विवेक ओबेरॉय बिश्नोई समाज के पर्यावरण अधिवेशन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने इस दौरान बिश्नोई समाज की तारीफ करते हुए यह स्पीच दी थी।

 

पड़ताल के दौरान हमें इस कार्यक्रम का वीडियो जम्भसार मीडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 4 फरवरी 2023 को शेयर किया गया था। यहां पर भी वीडियो को बिश्नोई समाज के कार्यक्रम का बताया गया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा भ्रामक है। यह वीडियो पुराना है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को दिल्ली का रहने वाला बताया है। यूजर को करीब 16 सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिश्नोई समाज की तारीफ करते विवेक ओबेरॉय के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वायरल वीडियो करीब डेढ़ साल पुराना है। जब विवेक बिश्नोई समाज के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बिश्नोई समाज की तारीफ की थी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट