X
X

Fact Check : हेमा मालिनी और धर्मेंद्र देओल की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हेमा मालिनी और धर्मेंद्र देओल की वायरल फोटो पुरानी है। असल में यह तस्वीर धर्मेंद्र के जन्मदिन की ही है, पर हालिया नहीं, बल्कि साल 2022 की। जिसे अब कुछ लोग भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर धर्मेंद्र देओल की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी को साथ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल तस्वीर धर्मेंद्र देओल के जन्मदिन की ही है,पर हालिया नहीं, बल्कि साल 2022 की है। लोग पुरानी फोटो को हालिया बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Social Gyan ने 12 मार्च को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “बॉलीवुड के ग्रेट अभिनेता ध’र्मेन्द्र जी ने हे’मा मालिनी के साथ मनाया अपना ज’न्मदिन,लेकिन किसी ने उन्हें ज’न्मदिन की शुबकामनाएं नही दी, आज वो फिल्मे नही बना रहे तो क्या ब’धाई के ह’कदार नहीं?”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। ‘बॉलीवुड हंगामा’ की वेबसाइट पर वायरल फोटो से जुड़ी खबर मिली। 9 दिसंबर 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया, यह तस्वीर धर्मेंद्र के जन्मदिन की है, जब उन्होंने हेमा मालिनी और बेटी ईशा देओल के साथ केक काटा था।

हमें वायरल तस्वीर अभिनेत्री हेमा मालिनी के (आर्काइव लिंक) एक्स अकाउंट पर भी मिली। 8 दिसंबर 2022 को किए गए पोस्ट में धर्मेंद्र देओल के जन्मदिन की कई और तस्वीरें मिली। हेमा मालिनी ने अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर 2 मई 2023 को वायरल तस्वीर को (आर्काइव लिंक) शेयर किया था।

https://twitter.com/dreamgirlhema/status/1600844044850302976

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमारी जांच में यह तो साफ़ हुआ कि वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। जांच में आगे हमने धर्मेंद्र देओल के हाल ही में मनाए गए जन्मदिन को लेकर सर्च किया। दैनिक जागरण डॉट कॉम पर धर्मेंद्र देओल के जन्मदिन से जुड़ी खबर मिली। 8 दिसंबर 2023 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “बॉलीवुड के ही-मैन के हर बर्थडे की तरह 88वें जन्मदिन को खास बनाने के लिए फैंस उनके लिए केक लेकर पहुंचे। सनी देओल ने धर्मेंद्र के साथ मिलकर पिता का बर्थडे केक कट किया, गदर 2 एक्टर इस दौरान इमोशनल हो गए।”

तस्वीर को हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर के साथ शेयर किया। उनका कहना है कि धर्मेंद्र देओल और हेमा मालिनी की यह फोटो पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई लेना-देना नहीं है।

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज को हमने स्कैन किया। पता चला कि इस पेज को  471K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हेमा मालिनी और धर्मेंद्र देओल की वायरल फोटो पुरानी है। असल में यह तस्वीर धर्मेंद्र के जन्मदिन की ही है, पर हालिया नहीं, बल्कि साल 2022 की। जिसे अब कुछ लोग भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : बॉलीवुड के ग्रेट अभिनेता ध'र्मेन्द्र जी ने हे'मा मालिनी के साथ मनाया अपना ज'न्मदिन,लेकिन किसी ने उन्हें ज'न्मदिन की शुबकामनाएं नही दी,
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Social Gyan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later