X
X

Fact Check: टीवी एक्टर अनस राशिद की बेटी के साथ पुरानी तस्वीरें भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। अनस राशिद की बेटी के साथ वायरल तस्वीरें साल 2019 की हैं, उनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। लोग पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 12, 2024 at 03:54 PM
  • Updated: Oct 12, 2024 at 04:20 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर टेलीविजन एक्टर अनस राशिद  की तस्वीरें वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें उनकी  बेटी के साथ देखा जा सकता है। कुछ लोग पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अनस राशिद के यहां एक- दो रोज पहले बेटी ने जन्म लिया है और यह तस्वीरें उसी मौके की ही हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। अनस राशिद की बेटी के साथ वायरल तस्वीरें साल 2019 की हैं, उनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। लोग पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘MJ Lover’ ने 6 अक्टूबर 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर किया। जिस पर लिखा हुआ है, “मुझे भूल गए हो क्या में आपका दिया और बाती हम का सूरज मेरे घर आज बेटी हुई है बधाई नहीं दोगे।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें अनस राशिद  से जुड़ी हालिया कोई खबर नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर और इससे जुड़ी खबर फ़िल्मी बीट डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलोड हुई मिली। 16 फरवरी 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया है कि टीवी सीरियल दीया  और बाती हम से मशहूर हुए एक्टर अनस राशिद के घर बेटी ने जन्म लिया है। अनस ने बेटी के साथ तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर करते हुए अपनी ख़ुशी का इजहार किया है।  

सर्च में हमें एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर मिली। यहां 13 फरवरी 2019 को छपी खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘एक्टर अनस राशिद ने अपने बेटी आयत के साथ तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की।

इसी कड़ी में हम अनस राशिद के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहुंचे और वहां हमें वायरल तस्वीर मिली। फोटो को 13 फरवरी 2019 को शेयर किया गया है। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, यह उनकी बेटी आयत की तस्वीर है।

वहीं, इंडियन एक्सप्रेस की 18 दिसम्बर 2020 की खबर के मुताबिक, अनस राशिद  दूसरी बार पिता बने हैं। उनके यहां बेटे ने जन्म लिया है।

नवभारत टाइम्स की 5 सितम्बर 2023 की खबर के मुताबिक, अनस राशिद के घर 2019 में बेटी पैदा हुई फिर एक साल बाद बेटा पैदा हुआ। यानी राशिद  की बेटी इस वक्त 5 और उनके बेटे की उम्र तकरीबन चार साल है।  

हमने पोस्ट को लेकर मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को भ्रामक बताया है। उन्होंने बताया कि यह तस्वीर पुरानी है।  

अंत में हमने फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज को 35 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। अनस राशिद की बेटी के साथ वायरल तस्वीरें साल 2019 की हैं, उनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। लोग पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : टीवी एक्टर अनस राशिद के घर आज बेटी हुई है।
  • Claimed By : FB Page- MJ Lover
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later