Fact Check: सानिया मिर्जा की बेटे इजहान के साथ वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी है, भ्रामक दावे से हो रही हैं वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बेटे इजहान के साथ वायरल हो रही सानिया मिर्जा की तस्वीरें पुरानी हैं। पुरानी तस्वीरों को अब कुछ लोग सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के तलाक के बाद की बताकर भ्रामक दावे से वायरल कर रहे हैं। वायरल कोलाज का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: सानिया मिर्जा की बेटे इजहान के साथ वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी है, भ्रामक दावे से हो रही हैं वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के तलाक से जुड़ी खबरें खूब चर्चाओं में रही। इसी बीच सोशल मीडिया पर कई फर्जी दावे भी वायरल हुए। ऐसी ही एक पोस्ट, जिसमें सानिया मिर्जा को बेटे इजहान के साथ एयरपोर्ट पर देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस कोलाज को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीरें हालिया है, जब तलाक के बाद सानिया बेटे संग हैदराबाद एयरपोर्ट पर नज़र आई।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीरें साल 2019 की है। पुरानी तस्वीरों को अब हालिया बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। इन तस्वीरों का हाल-फिलहाल से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ज्ञान संख्या (Gyan Sankhya) ने 29 जनवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “सानिया मिर्जा अपने पति से अलग होने के बाद अब वापस भारत लौट आई है। बीते दिनों ही उनके पति शोएब मलिक ने तीसरी शादी करके सानिया को छोड़ दिया। पति से अलग होने के बाद कुछ समय तक तो सानिया दुबई में अकेले ही बेटे के साथ रह रही थी। अब हैदराबाद एयरपोर्ट से सानिया मिर्जा की तस्वीर सामने आई है जिसमें वह अपने बेटे को गोद में लिए नजर आ रही है। सानिया की वतन वापसी देख कर कुछ लोग काफी खुश हैं वही कुछ लोग उनके लिए दुखी भी है की उन्हे अकेले अपने जीवन को गुजारना होगा।पूरी खबर का लिंक कमेंट बॉक्स में है।”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

ऐसे ही एक अन्य यूजर ने भी सानिया मिर्ज़ा की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें उन्हें अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा के साथ देखा जा सकता है तस्वीर के कैप्शन में लिखा हुआ है, “सानिया मिर्जा और परिणीति चोपड़ा एक-दूसरे के साथ मालदीव में जाकर चिल करते नजर आ रही हैं। सानिया के चेहरे पर इस बात की खुशी साफ रूप से देखी जा सकती है कि उनकी सहेली उनसे मुलाकात करने पहुंची है। अपने पति से तलाक का दुख उनके चेहरे पर बिल्कुल नहीं है। मालदीव में इन दोनों सहेलियो ने जमकर मस्ती की है। इन दोनों का यह शानदार अंदाज उनके चाहने वालों को बहुत पसंद आ रहा है। सानिया के चेहरे पर मुस्कुराहट देखकर लोग उनकी खूब तारीफ कर रहे हैं।पूरी खबर का लिंक कमेंट बॉक्स में है।”

पड़ताल

वायरल तस्वीरों की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें कोलाज की पहली तस्वीर एबीपी लाइव की वेबसाइट पर मिली। 17 जुलाई 2019 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर के साथ कई अन्य तस्वीर देखी जा सकती है।

सर्च के दौरान हमें बॉलीवुड न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर तस्वीर से जुड़ा वीडियो मिला। 16 जुलाई 2019 को अपलोड वीडियो के मुताबिक, वीडियो उस समय का है, जब सानिया बेटे इजहान के साथ दुबई जा रही थी।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती हैं। दी गई जानकारी के अनुसार, यह तस्वीर मुंबई एयरपोर्ट की है।

जांच में आगे हमने कोलाज की अन्य तस्वीरों को सर्च किया। इस दौरान हमें साउथ इंडिया फैशन डॉट कॉम की वेबसाइट पर 5 मई 2019 को यह तस्वीरें मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, यह तस्वीरें मुंबई एयरपोर्ट की है।

सेलेब्रिटी फोटोग्राफर मानव मिगलानी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर तस्वीर से जुड़ा वीडियो मिला। वीडियो को 4 मई 2019 को अपलोड किया है।

कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट देखी जा सकती है।

गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमें पता चला कि सानिया मिर्जा और परिणीति चोपड़ा की वायरल तस्वीरें गोवा की है, जिन्हे अब मालदीव का बताकर शेयर किया जा रहा है। सर्च के दौरान असली तस्वीर सानिया मिर्ज़ा के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 16 फरवरी 2016 को शेयर किया गया है।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी कई न्यूज रिपोर्ट्स भी मिली। मसाला डॉट कॉम की वेबसाइट पर 17 फरवरी 2016 को प्रकाशित खबर में वायरल कोलाज से जुड़ी तस्वीर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार,”यह तस्वीर गोवा की है।” तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने बताया,  यह तस्वीरें पुरानी है। वो अक्सर दुबई जाती है, पर यह तस्वीरें तब की है, जब उनका बेटा छोटा था।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के करीब  518K फॉलोअर्स  हैं। यूजर के अकाउंट पर ज्यादातर बॉलीवुड से जुड़ी पोस्ट शेयर की गई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बेटे इजहान के साथ वायरल हो रही सानिया मिर्जा की तस्वीरें पुरानी हैं। पुरानी तस्वीरों को अब कुछ लोग सानिया मिर्जा और शोएब मलिक के तलाक के बाद की बताकर भ्रामक दावे से वायरल कर रहे हैं। वायरल कोलाज का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट