X
X

Fact Check : सलमान खान और सानिया मिर्जा के बेटे की पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और सानिया मिर्जा के बेटे की वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2023 की है। जब दोनों की मुलाकात दुबई में हुई थी। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सानिया मिर्जा के बेटे के साथ बैठे सलमान खान की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तलाक के बाद सानिया मिर्जा को सहारा देने के लिए सलमान खान ने उनसे मुलाकात की। सलमान ने उनके और उनके बेटे के साथ समय बिताया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2023 की है। जब दुबई में एक फिल्म प्रमोशन के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी। 

क्या हो रहा है वायरल? 

फेसबुक यूजर एपीएम न्यूज ने 14 मार्च 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने सानिया मिर्ज़ा को दिया सहारा, सानिया के बेटे के साथ बिताया अपना कीमती समय, एक लाइक देश की बेटी सानिया मिर्ज़ा के नाम।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

 पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) को 26 अप्रैल 2023 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, सलमान खान अपनी फिल्म किसी का भाई किसी की जान का प्रमोशन करने के लिए दुबई गए थे। वहां पर सानिया मिर्जा और सलमान खान की मुलाकात हुई। इस दौरान उनकी बहन अनम मिर्जा और बेटे इजहान मलिक ने सलमान खान के साथ तस्वीरें खिंचवाई। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा वीडियो (आर्काइव लिंक) सानिया मिर्जा की बहन अनम मिर्जा के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। वीडियो को 26 अप्रैल 2023 को शेयर किया गया था। वीडियो में सलमान खान को इजहान मलिक के साथ पोज देते हुए देखा जा सकता है। 

वहीं, दूसरी तस्वीर जिसमें सानिया मिर्जा अपने बेटे के साथ बैठी हुई नजर आ रही हैं। इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह तस्वीर (आर्काइव लिंक) सानिया मिर्जा के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 22 जुलाई 2022 को शेयर हुआ  मिला। हमारी अब तक की पड़ताल से यह साबित होता है कि सानिया मिर्जा और सलमान खान की पुरानी तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर पुरानी है।

अंत में हमने फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 33 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और सानिया मिर्जा के बेटे की वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2023 की है। जब दोनों की मुलाकात दुबई में हुई थी। 

  • Claim Review : सलमान खान ने सानिया मिर्ज़ा को दिया सहारा, सानिया के बेटे के साथ बिताया अपना कीमती समय।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर एपीएम न्यूज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later