X
X

Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं पहुंचे नाना पाटेकर, जल जन अभियान के संबोधन का वीडियो फर्जी दावे से वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाना पाटेकर के बागेश्वर धाम जाने का दावा फर्जी है अभिनेता का वायरल वीडियो उस वक़्त का है, जब उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ के मंच से जल जन अभियान से जुड़ा सम्बोधन दिया था।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 21, 2023 at 01:47 PM
  • Updated: Jul 24, 2023 at 04:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर अक्सर बॉलीवुड स्टार्स के बागेश्वर धाम जाने की फर्जी खबर वायरल होती रहती है, इसी कड़ी में एक्टर नाना पाटेकर का एक वीडियो वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि अभिनेता बागेश्वर धाम पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाना पाटेकर बागेश्वर धाम नहीं गए हैं। वायरल किया जा रहा वीडियो उस वक़्त का है, जब अभिनेता ने ब्रह्माकुमारीज़ के मंच से जल जन अभियान से जुड़ा सम्बोधन दिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”नाना पाटेकर पहुंचे बागेश्वर धाम । bageshwar dham । बागेश्वर धाम सरकार #bageshwardhamsarkar #Bageshwardham.”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल न्यूज़ सर्च किया जरिये यह जानने की कोशिश की कि क्या नाना पाटेकर बागेश्वर धाम गए हैं। हमें ऐसी एक भी खबर नहीं मिली, जिससे यह पुष्टि हो सके कि नाना पाटेकर कभी बागेश्वर धाम गए थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने नाना पाटेकर के सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर और फेसबुक को भी स्कैन किया, लेकिन वहां भी हमें ऐसी कोई अपडेट नहीं मिली।

आगे की पड़ताल में हमने नाना पाटेकर के वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। इस दौरान हमें असली वीडियो गॉडलिवूड स्टूडियोज के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 16 फरवरी 2023 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, “माउंट आबू स्थित ब्रह्माकुमारीज़ मंच से अभिनेता नाना पाटेकर ने जल जन अभियान सम्बोधित किया । ”

नाना पाटेकर का यही वीडियो हमें ब्रह्माकुमारीज़ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी मिला, 17 फरवरी को पोस्ट किये गए इस वीडियो में अभिनेता को जल जन अभियान से जुड़ा सम्बोधन देते हुए सुना जा सकता है।

पहले भी कई मशहूर हस्तियों के बागेश्वर धाम जाने को लेकर ऐसे फर्जी दावे सोशल मीडिया पर वायरल किए जा चुके हैं। जिनकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी उन फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। बॉलीवुड का कोई भी बड़ा एक्टर बागेश्वर धाम नहीं आया है।”

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को डेढ़ लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि नाना पाटेकर के बागेश्वर धाम जाने का दावा फर्जी है अभिनेता का वायरल वीडियो उस वक़्त का है, जब उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ के मंच से जल जन अभियान से जुड़ा सम्बोधन दिया था।

  • Claim Review : नाना पाटेकर पहुंचे बागेश्वर धाम ।
  • Claimed By : G NEWJ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later