Fact Check: इंडियाज गॉट टैलेंट-10 में नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस की आईआर महिला बैंड ने गाया था गीत, मणिपुर से कोई संबंध नहीं

इंडियाज गॉट टैलेंट के सीजन 10 में प्रस्‍तुति देती महिला कलाकार नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस के आईआर महिला बैंड की सदस्‍य हैं। इनका मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check: इंडियाज गॉट टैलेंट-10 में नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस की आईआर महिला बैंड ने गाया था गीत, मणिपुर से कोई संबंध नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मणिपुर में जारी हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर कई फर्जी और भ्रामक पोस्‍ट वायरल हुई हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में इनकी सच्‍चाई सामने लाई जा चुकी है। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें सुरक्षाबल की वर्दी में कुछ महिलाएं इंडियाज गॉट टैलेंट में प्रस्‍तुति देते हुए दिख रही हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि गीत गाने वाली महिलाएं मणिपुर आर्मी की जवान हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि इंडियाज गॉट टैलेंट में परफार्म करती ये महिलाएं नगालैंड पुलिस की जवान हैं। इनका मणिपुर से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘शॉर्टकट 2‘ (आर्काइव लिंक) ने 19 अगस्‍त को वीडियो पोसट करते हुए लिखा,

“मणिपुर की आर्मी ने गाना गाया फिर देखो”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। ईस्‍टर्न मिरर नाम की एक वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर 20 अगस्‍त 2023 को छपी है। इसमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते कीफ्रेम को देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, “15वीं नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस की आईआरबी महिला बैंड को सिंगर बादशाह से दूसरा गोल्‍डन बजर मिला है। इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 10 के मंच पर उन्‍होंने 2008 की मूवी ‘रॉक ऑन’ का गीत ‘सोचा है’ गाया था। उनकी इस प्रस्‍तुति की बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा, किरन खेर और गायक बादशाह ने काफी सराहना की। आईआरबी महिला बैंड की आठ सदस्‍यों ने इंडियाज गॉट टैलेंट-10 के ऑडिशन के दौरान लोगों का दिल जीत लिया था।”

सेट इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 29 जुलाई 2023 को आईजीटी-10 के पहले एपिसोड के टीजर का वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें भी वायरल वीडियो में दिख रही पुलिस फोर्स की सदस्‍यों को देखा जा सकता है। इसमें वह बता रही हैं कि वे इंडियन रिजर्व फोर्स से हैं।

नगालैंड पुलिस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 26 जुलाई (आर्काइव लिंक) को मंच पर परफॉर्म करती कलाकारों की वीडियो अपलोड है। इसमें लिखा है, “इंडियाज गॉट टैलेंट के शो में 15वीं एनएपी (आईआर) महिला बैंड।”

इससे साफ होता है कि वीडियो नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस की महिला बैंड का है। इसका मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने इस खबर को छापने वाले नगालैंड के स्‍थानीय इंग्लिश अखबार ईस्‍टर्न मिरर से संपर्क किया। उन्‍होंने कहा, “ये नगालैंड पुलिस का महिला बैंड है।

नगालैंड के एक अन्‍य स्‍थानीय मीडिया कंपनी एनटीएलवी से भी संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनकी तरफ से भी इस वीडियो को नगालैंड पुलिस की महिला बैंड का बताया गया। एनटीएलवी की तरफ से हमें एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) का एक लिंक भी भेजा गया, जहां 26 जुलाई को नगालैंड पुलिस के आधिकारिक हैंडल से एक टीजर का वीडियो पोस्‍ट किया गया है। इसमें भी महिला बैंड की सदस्‍यों को देखा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। 17 मार्च को बने इस पेज के करीब 2600 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: इंडियाज गॉट टैलेंट के सीजन 10 में प्रस्‍तुति देती महिला कलाकार नगालैंड आर्म्‍ड पुलिस के आईआर महिला बैंड की सदस्‍य हैं। इनका मणिपुर से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट