Fact Check : वायरल तस्वीर में बॉबी देओल के साथ उनकी मां नहीं है, फोटो गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में बॉबी देओल के साथ उनकी मां नहीं है। असल में यह तस्वीर साल 2018 की है, जब बॉबी देओल साहनेवाल गए थे। उसी तस्वीर को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता बॉबी देओल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। फोटो में उन्हें एक बुजुर्ग महिला के साथ देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस फोटो को वायरल कर दावा कर रहे हैं कि फोटो में बॉबी के साथ उनकी मां हैं। वहीं, कई यूजर्स ने इस फोटो को उनकी दादी की बताकर शेयर किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर में बॉबी देओल के साथ उनकी मां नहीं है। असल में यह तस्‍वीर 25 जून 2018 की है। फोटो को धर्मेंद्र ने अपने वेरिफाइड इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। फोटो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sachin Kumar ने (आर्काइव लिंक) 22 अक्टूबर 2024 को फोटो को शेयर कर लिखा है, “बॉबी देओल की माता।”

ऐसे ही एक अन्य पेज Masti Time ने भी इस फोटो को शेयर किया है और लिखा है, “अभिनेता बॉबी देओल ने गांव में चूल्हे की रोटी खाने के लिए अपनी मां से संपर्क किया, कोई कंजूस ही होगा जो लाईक नही करेगा।”

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर पुरानी तारीख में कई जगह मिली। सर्च के दौरान हमें वायरल फोटो धर्मेंद्र देओल के वेरिफाइड इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मिली। फोटो को 25 जून 2018 को शेयर किया था। यहां कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है कि फोटो में बॉबी देओल के साथ उनकी मां है।

सर्च के दौरान हमें ptcpunjabi.co.in कि वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर मिली। रिपोर्ट को 25 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित किया गया था। खबर में वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स यहां देखी जा सकती है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने बॉबी देओल के सोशल मीडिया हैंडल को चेक किया। यहां हमें बॉबी की उनकी मां प्रकाश कौर के साथ कई फोटोज मिले।

फोटो को हमने मुंबई में दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने बताया कि फोटो में बॉबी देओल की मां नहीं है।

पहले भी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। उस समय इसे सनी देओल के प्रचार से जोड़कर शेयर किया गया था। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 5 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में बॉबी देओल के साथ उनकी मां नहीं है। असल में यह तस्वीर साल 2018 की है, जब बॉबी देओल साहनेवाल गए थे। उसी तस्वीर को अब गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट