X
X

Fact Check: एक्स पर नहीं हैं करीना कपूर खान, फैन पेज से की गई पोस्ट को असली समझ रहे लोग

करीना कपूर खान एक्स पर सक्रिय नहीं हैं। वायरल पोस्ट उनके नाम से बने फैन पेज अकाउंट से की गई है।

kareena kapoor on x, kareena kapoor khan, kareena kapoor twitter fan club, kareena kapoor viral post, fact check, Viral photo

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान के नाम से कुछ पोस्ट शेयर की जा रही हैं। इसमें प्रोफाइल पिक में करीना कपूर की तस्वीर लगी है और यूजर नेम kareena kapoor khan लिखा है। पोस्ट में लिखा है, “पहले सिराज और अब शमी। ये चल क्या रहा है इंडियन क्रिकेट टीम में।” साथ में विकेट जिहाद का हैशटैग लगा हुआ है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस पोस्ट को करीना कपूर की पोस्ट समझकर शेयर कर रहे हैं और अन्य यूजर्स से इस पर राय मांग रहे हैं। वहीं, कुछ यूजर्स इस एक्स अकाउंट की अन्य पोस्ट भी शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि करीना कपूर खान एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर मौजूद नहीं हैं। वायरल पोस्ट उनके नाम से बने फैन पेज अकाउंट की है, जिसे यूजर्स असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर kareena kapoor khan @kareena_kpn (आर्काइव लिंक) ने 22 सितंबर को मोहम्मद शमी की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,

“पहले सिराज और अब शमी।

ये चल क्या रहा है इंडियन क्रिकेट टीम में।
विकेट_जिहाद”

https://twitter.com/kareena_kpn/status/1705202835774681544

फेसबुक यूजर ‘फरदीन खान‘ (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है,

“ऑस्ट्रेलियाई सुरमा शमी के सामने ढेर, मोहम्मद शमी ने खोला पंजा….
करीना कपूर के इस ट्वीट पर आपकी राय….”

फेसबुक यूजर ‘Bindas Haryana News‘ (आर्काइव लिंक) ने करीना कूपर खान के नाम से बने एक्स अकाउंट से की गई दो अन्य पोस्ट का स्क्रीनशॉट शेयर किया।

एक अन्य यूजर (आर्काइव लिंक) ने भी इस अकाउंट से की गई पोस्ट को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल पोस्ट वाले एक्स अकाउंट को स्कैन किया। करीना कपूर खान के नाम से बने इस अकाउंट पर ब्लू टिक है। इसके बायो में लिखा है कि यह फैन पेज है। मतलब यह असली नहीं है। मार्च 2022 में बने इस अकाउंट को 1 लाख 17 हजार से ज्यादा यूजर्स फॉलो करते हैं।

इस अकाउंट को सितंबर 2023 में ही ब्लू टिक मिला है।

इसके बाद हमने करीना कपूर खान के असली एक्स अकाउंट के बारे में सर्च किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर 10 अगस्त 2022 को अमर उजाला में छपी खबर मिली। इसमें लिखा है, “आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज से पहले सोशल मीडिया पर इसके बायकॉट की मांग चल रही है। इसको लेकर करीना कपूर लोगों से नाराज हैं। करीना ने फिल्म को बायकॉट करने वालों को कहा था कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग उनकी फिल्म देखें या नहीं। हाल में उन्होंने कहा है कि अक्सर कुछ न कुछ होता रहता है, जिस वजह से एक्टर्स को कुछ न कुछ कहा जाता है, इसलिए वह ट्विटर पर नहीं हैं।”

10 अगस्त 2022 को टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट में भी लिखा है कि करीना कपूर खान इंस्टाग्राम पर तो सक्रिय हैं, लेकिन ट्विटर पर नहीं हैं।

इस बारे में मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है, “करीना कपूर इंस्टाग्राम पर तो हैं, लेकिन एक्स पर नहीं हैं। उनके नाम से बना यह फर्जी अकाउंट है।

इसी तरह से सोनू निगम की तस्वीर इस्तेमाल करके भी एक्स पर बने पैरोडी अकाउंट से पोस्ट की गई थी, जिसे यूजर्स सोनू निगम के असली अकाउंट से की गई पोस्ट समझ रहे थे। विश्‍वास न्‍यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फैन पेज से की गई पोस्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। मुंबई में रहने वाले यूजर के करीब 38 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: करीना कपूर खान एक्स पर सक्रिय नहीं हैं। वायरल पोस्ट उनके नाम से बने फैन पेज अकाउंट से की गई है।

  • Claim Review : करीना कपूर खान ने की पोस्ट, पहले सिराज और अब शमी। ये चल क्या रहा है इंडियन क्रिकेट टीम में।
  • Claimed By : FB User- Fardin Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later