Fact Check : कंगना रनोट की फिल्म ‘तेजस’ के सीन को, राम मंदिर पर बनी फिल्म बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल क्लिप अक्टूबर 2023 में रिलीज हुई फिल्म तेजस का है। यह फिल्म अयोध्या नहीं, तेजस गिल नाम की भारतीय वायुसेना अफसर के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म का राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : कंगना रनोट की फिल्म ‘तेजस’ के सीन को, राम मंदिर पर बनी फिल्म बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्या में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को है। इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर से जोड़कर एक फिल्‍म के सीन को वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह अयोध्या राम मंदिर पर बनाई गई फिल्म का सीन है।

विश्‍वास न्‍यूज ने दावे की जांच की और इसे गलत पाया। वायरल वीडियो में दिख रहा सीन असल में कंगना रनौत की फिल्म ‘तेजस’ का है। यह फिल्म वर्ष 2023 को रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी भारतीय वायुसेना अफसर तेजस गिल पर आधारित थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर hg 9 ने वायरल वीडियो को शेयर किया। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “2024 राम मंदिर पर बनी मूवी#Rammandir #ayodhya #indianarmy #2024 #viral #superhit #movie”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें आरएसवीपी मूवीज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से जुड़ा वीडियो मिला। 29 अक्टूबर 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य को देखा जा सकता है। यहां कहीं भी इस फिल्म के राम मंदिर पर बने होने का जिक्र नहीं किया है।

हमें आरएसवीपी मूवीज पर 29 अक्टूबर 2023 को वायरल वीडियो का बिहाइंड द सीन वीडियो मिला। वीडियो को यहां देखें।

तेजस फिल्म के ट्रेलर को जी5 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। 26 दिसंबर 2023 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य देखे जा सकते हैं। वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह फिल्म भारतीय वायुसेना अधिकारी तेजस गिल की साहसी कहानी पर आधारित है।

जांच में आगे हमने तेजस फिल्म के बारे में सर्च किया। दैनिक जागरण पर 1 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, ” ‘तेजस’ पहली हवाई एक्शन फिल्म है, जो वायु सेना अधिकारी तेजस गिल की कहानी को बताएगी और कैसे हमारे वायु सेना का पायलट ने कई चुनौतियों का सामना करते हुए देश की रक्षा को बनाए रखने का अथक प्रयास किया।” वहीं, 27 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, ” कंगना रनोट अभिनीत फिल्म तेजस सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्‍म तेजस की खूबियों को बेहतर तरीके से बताती है। क्‍लाइमेक्‍स में राम मंदिर पर सुनियोजित हमले का प्रसंग बेहद बचकाना है। लगता है कि खुफिया एजेंसियां बुरी तरह नाकाम हैं।”

हमें कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स भी मिली, जिनमें बताया गया है कि फिल्म में तेजस गिल नाम की वायुसेना अफसर की कहानी दिखाई गई है, जो पाकिस्तान जाकर एजेंट को छुड़ाती है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, यह फिल्म तेजस गिल नाम की भारतीय वायुसेना अफसर की कहानी है। यह फिल्म हालिया नहीं है, बल्कि अक्टूबर 2023 को ही रिलीज हो गई है। फिल्म के एक सीन को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

अंत में हमने वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है। यूजर फेसबुक पर 7 सितंबर 2023 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल क्लिप अक्टूबर 2023 में रिलीज हुई फिल्म तेजस का है। यह फिल्म अयोध्या नहीं, तेजस गिल नाम की भारतीय वायुसेना अफसर के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म का राम मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट