X
X

Fact Check : कंगना रनोट, अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता की पुरानी तस्‍वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कंगना रनोट, अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता की वायरल तस्वीर हालिया नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर साल 2020 की है, जब फिल्म फिल्म धाकड़ के प्रमोशन के दौरान पूरी टीम वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए पहुंची थी। उसी फोटो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर कंगना रनोट की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें अभिनेता अर्जुन रामपाल और एक्ट्रेस दिव्या दत्ता के साथ देखा जा सकता है। तस्वीर में कंगना के साथ उनकी बहन रंगोली भी नजर आ रही हैं। फोटो में सभी को शिव लिंग पर दूध चढ़ाते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स वायरल तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। वायरल तस्वीर साल 2022 की है, जब फिल्म धाकड़ के प्रमोशन से पहले कंगना रनोट अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता काशी आए थे। इस दौरान पूरी टीम ने काशी  विश्वनाथ में पूजन किया था और गंगा आरती में भी शामिल हुए थे। उसी तस्वीर को अब हालिया बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Royal Khabar ने 7 मार्च को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “कंगना रनोट की कुछ तस्वीरें सामने आयी है, जिसमें वह बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर में शिव लिंग पर दूध चढ़ा रही है रंगना रनोट के साथ एक्टर अर्जुन रामपाल और एक्ट्रेस दिव्या दत्ता भी मौजूद थी। इन लोगो ने बनारस के घाटों पर भी समय बिताया।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर दैनिक जागरण (आर्काइव लिंक) की वेबसाइट पर मिली। 18 मई 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “फिल्म धाकड़ की रिलीज से पहले प्रमोशन के लिए बनारस आई अभिनेत्री कंगना रनोट, दिव्या दत्ता और अभिनेता अर्जुन रामपाल बुधवार दोपहर काशी आए। बाबा का दर्शन-पूजन किया, गंगा पूजन किया और आरती में शामिल हुए।”

वायरल फोटो से जुड़ी रिपोर्ट हमें ‘मूवीज़ अड्डा’ के (आर्काइव लिंक) आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 19 मई 2022 को अपलोड वीडियो रिपोर्ट में बताया गया, फिल्म धाकड़ के प्रमोशन के दौरान कंगना ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन किए और गंगा आरती की।”

वायरल खबर से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच में आगे हमने कंगना के हाल ही में काशी विश्वनाथ मंदिर जाने को लेकर सर्च किया। हमें हालिया ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण वाराणसी के चीफ रिपोर्टर प्रमोद यादव से बात की। उनका कहना है, ” वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। कंगना हाल में यहां नहीं आई हैं।”

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 211K फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कंगना रनोट, अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता की वायरल तस्वीर हालिया नहीं है। वायरल हो रही तस्वीर साल 2020 की है, जब फिल्म फिल्म धाकड़ के प्रमोशन के दौरान पूरी टीम वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए पहुंची थी। उसी फोटो को अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : कंगना रनोट की काशी विश्वनाथ मंदिर की यह तस्वीर हालिया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Royal Khabar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later