X
X

Fact Check: तस्वीर में नाना पाटेकर के साथ उनकी बेटी नहीं, एक्ट्रेस नायरा बनर्जी हैं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रही लड़की नाना पाटेकर की बेटी नहीं है। असल में तस्वीर एक्ट्रेस नायरा बनर्जी (मधुरिमा बनर्जी) की है, जिसे अब नाना पाटेकर की बेटी बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता नाना पाटेकर की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें उन्हें एक लड़की के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि फोटो में नाना पाटेकर के साथ उनकी बेटी हैं।

विश्वास न्यूज ने जांच में दावे को फर्जी पाया। असल में नाना पाटेकर के साथ उनकी बेटी नहीं, बल्कि अभिनेत्री नायरा बनर्जी (मधुरिमा बनर्जी)  हैं। तस्वीर साल 2012 की फिल्म ‘कमाल धमाल मालामाल’ के प्रमोशन के दौरान की है, जिसे अब गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ने 5 जून को पोस्ट को शेयर किया है और लिखा है, “अगर शाहरुख खान की बेटी होती तो सब लोग उसे पसंद करते, आज देखते हैं दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर और उनकी बेटी को आप लोग कितने लाइक दोगे ?#entertainment #virals #bollywood #greatman”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर बॉलीवुड हंगामा की वेबसाइट पर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीर में नाना पाटेकर के साथ एक्ट्रेस मधुरिमा बनर्जी हैं और यह फोटो फिल्म ‘कमाल धमाल मालामाल’ के प्रमोशन के दौरान की है।

सर्च के दौरान हमें टाइम्स कंटेंट की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीर 26 सितंबर 2012 की है, जब कॉमेडी फिल्म ‘कमाल धमाल मालामाल’ की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नाना पाटेकर और मधुरिमा बनर्जी ने पोज दिए थे। यहां हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई अन्य तस्वीरें भी मिली।

तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट बॉलीवुड हेल्पलाइन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 27 सितंबर 2012 को अपलोड वीडियो में बताया गया, वीडियो उस समय का है, जब नाना पाटेकर और एक्ट्रेस मधुरिमा बनर्जी फिल्म ‘कमाल धमाल मालामाल’ के प्रमोशन के लिए पहुंचे थे।

गौरतलब है कि अभिनेत्री मधुरिमा बनर्जी ने अपना नाम बदल के नायरा बनर्जी रख लिया था। नायरा ने साउथ इंडियन फिल्म, बॉलीवुड और टीवी सीरियल्स में काम किया है।

अब हमने नाना पाटेकर की फैमिली के बारे में सर्च किया। एशिया नेट न्यूज की वेबसाइट पर 1 जनवरी 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया, नाना पाटेकर के बड़े बेटे की मौत हो गई थी, जिसके बाद उनके दूसरे बेटे का जन्म हुआ था। नाना पाटेकर के बेटे का नाम मल्हार है। हमें कहीं भी नाना पाटेकर की बेटी से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।

हमने तस्वीर को दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव को भेजा। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर में नाना पाटेकर की बेटी नहीं है। उनका एक बेटा है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। पता चला इस पेज को 4 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रही लड़की नाना पाटेकर की बेटी नहीं है। असल में तस्वीर एक्ट्रेस नायरा बनर्जी (मधुरिमा बनर्जी) की है, जिसे अब नाना पाटेकर की बेटी बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : फोटो में नाना पाटेकर के साथ उनकी बेटी हैं।
  • Claimed By : FB Page - Bangladesh bhabhi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later