X
X

Fact Check : होली के रंगो में रंगे प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस और कटरीना कैफ की वायरल तस्वीर पुरानी है

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस और कटरीना कैफ की होली के रंगों में वायरल तस्वीर पुरानी है। साल 2020 में ईशा अंबानी द्वारा आयोजित होली पार्टी में प्रियंका चोपड़ा पति निक जोनस के साथ पहुंची थी। तस्वीर उसी समय की है, जिसे लोग हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रियंका चोपड़ा अभी अपने पति निक जोनस के साथ इंडिया आई हुई हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक दोनों की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें होली के रंगो में रंगे देखा जा सकता है। फोटो में प्रियंका और निक के साथ एक्ट्रेस कटरीना कैफ भी हैं। कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर साल 2020 की है। जब दोनों ईशा अंबानी द्वारा आयोजित की गई होली पार्टी में शामिल हुए थे। तस्वीर उसी दौरान की है, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ‘माँ अम्बे गौरी’ ने 22 मार्च को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास होली पर मस्ती करते हुए इसके अलावा इस पार्टी में खास मेहमान भी दिखीं. निक की तस्वीरों में एक्ट्रेस कैटरीना कैफ भी नजर आ रही है निक जोनास और प्रियंका के साथ पोज देते हुए तस्वीर भी खिंचवाई. इस दौरान सभी पूरी तरह से होली के रंगों में रंगे हुए नजर आए. यही नहीं 5 दिनों पहले हुए इस होली सेलिब्रेशन में ढोल-नगाड़े भी बजते दिखाई दिए।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर जागरण डॉट कॉम पर मिली। 7 मार्च 2020 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर मिली। प्रकाशित खबर (आर्काइव लिंक) में बताया गया, “अंबानी परिवार के घर होली पार्टी रखी थी, जिसमें सभी बॉलीवुड सेलेब्स के साथ प्रियंका भी पति निक जोनस के साथ पहुंचीं थी। अंबानी की होली पार्टी में एक्ट्रेस कटरीना कैफ भी पहुंची। कटरीना ने भी प्रियंका और निक संग जमकर होली खेली। दोनों के साथ कैटरीना की तस्वीर भी काफी पसंद की जा रही है।”

वायरल तस्वीर हमें निक जोनस के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। 6 मार्च 2020 को (आर्काइव लिंक) किए गए पोस्ट में लिखा गया है, “मेरी पहली होली! (पांच दिन पहले) भारत में अपने दूसरे घर में ऐसे अविश्वसनीय लोगों के साथ जश्न मनाने में बहुत मज़ा आया।”

वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को कई अन्य वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर पुरानी है, इस साल की नहीं है।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि पेज के 1.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। पेज पर एंटरटेनमेंट से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस और कटरीना कैफ की होली के रंगों में वायरल तस्वीर पुरानी है। साल 2020 में ईशा अंबानी द्वारा आयोजित होली पार्टी में प्रियंका चोपड़ा पति निक जोनस के साथ पहुंची थी। तस्वीर उसी समय की है, जिसे लोग हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस और कटरीना कैफ की होली खेलते हुए हालिया तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - माँ अम्बे गौरी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later