X
X

Fact Check: हरियाणवी डांसर सपना चौधरी की बेटे संग पुरानी तस्वीरें भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सपना चौधरी को बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी हैं। उनके बेटे पोरस की तस्वीरों को हालिया बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर हरियाणवी कलाकार और डांसर सपना चौधरी की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें उनके पति और बेटे के साथ देखा जा सकता है। कुछ लोग पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि सपना चौधरी ने हाल ही में बेटे को जन्म दिया है और यह तस्वीरें हाल-फिलहाल की ही हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है। सपना चौधरी के बेटे की वायरल तस्वीरें पुरानी हैं, उनका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। लोग पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे से शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Subhash Thalor Foji’ ने 11 अप्रैल 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,”हरियाणा की मशहूर  डांसर सपना चौधरी ने भी नए मेहमान का आगमन कर दिया है। हाल ही में सपना चौधरी ने अपने लाडले बेटे को जन्म दिया है। जिसकी कुछ प्यारी तस्वीर भी सपना चौधरी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है। इन तस्वीरों को देखने के बाद हर कोई सपना चौधरी को काफी बधाइयां और शुभकामनाएं देता हुआ नजर आ रहा है।”

कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें सपना चौधरी से जुड़ी हालिया कोई खबर नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर से जुड़ी खबर न्यूज 18 पर मिली। 18 दिसंबर  2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया है कि तस्वीर सपना चौधरी के पति वीर साहू के जन्‍मदिन की है। इस दौरान सपना चौधरी ने अपने बेटे की झलक भी फैंस को दिखाई थी। जिसे फैंस ने बहुत पसंद किया था।”

सर्च में वायरल तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट फ़िल्मी बीट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 19 दिसंबर 2020 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीरें सपना चौधरी के पति के जन्मदिन की है। जिसमें उनके पति वीर साहू ने बेटे को गोद में लिया हुआ है।

हमें सपना चौधरी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी वायरल तस्वीर मिली। फोटो को 15 दिसंबर 2020 को शेयर किया गया है।

वायरल तस्वीरों से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। हमने पोस्ट को लेकर मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने बताया कि तस्वीरें पुरानी है।  

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 8 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, हरियाणा के कदमा गांव का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सपना चौधरी को बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी हैं। उनके बेटे पोरस की तस्वीरों को हालिया बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हाल ही में सपना चौधरी ने बेटे को जन्म दिया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Subhash Thalor Foji
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later