Fact Check : जश्न मनाते लोगों का ये वीडियो जवान फिल्म देख रहे दर्शकों का नहीं, फुटबॉल मैच का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान का ट्रेलर देखते लोगों का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो साल 2016 का है और लोग स्क्रीन पर शाहरुख खान की फिल्म जवान का ट्रेलर नहीं, बल्कि फुटबॉल मैच देख रहे हैं।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक बड़ी-सी स्क्रीन पर शाहरुख खान की फिल्म जवान का ट्रेलर चल रहा है और लोग खुशी से चिल्ला रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हाल ही में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म को लेकर लोगों के बीच इस तरह का क्रेज देखने को मिल रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो साल 2016 का है और लोग स्क्रीन पर शाहरुख खान की फिल्म जवान का ट्रेलर नहीं, बल्कि फुटबॉल मैच देख रहे हैं। 

क्या हो रहा वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘अजु भाई’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये तो बस ट्रेलर है। पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त। 7 सितंबर को सिनेमाघरों में ब्लास्ट हो जाएगा।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Ajukhan111/status/1698992583052079424

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू करें। हमें असली वीडियो हार्ट न्यूज वेस्ट कंट्री नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 17 जून 2016 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, “असली वीडियो में स्क्रीन पर यूरो 2016 टूर्नामेंट का एक फुटबॉल मैच चल रहा है।”

हमें पड़ताल के दौरान ब्रिस्टल सिटी फुटबॉल क्लब की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में वायरल वीडियो के समान दृश्य  मौजूद हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ” ब्रिस्टल के एश्टन गेट स्टेडियम में वेल्स और इंग्लैंड के बीच फुटबॉल मैच हुआ था। इस मैच में इंग्लैंड की जीत हुई थी। जब इंग्लैंड की टीम गोल करती हैं, तो प्रशंसक खुशी से झूम पड़ते हैं। यह वीडियो उसी दौरान का है।”

अधिक जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो एडिटेड हैं। शाहरुख खान की फिल्म रिलीज होने के बाद कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें फैंस खुशी से नाच रहे हैं। लेकिन यह वीडियो वो नहीं है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर शाहरुख खान का फैन है और यूजर को करीब 12 सौ लोग फॉलो करते हैं। यूजर अप्रैल 2013 से ट्विटर पर मौजूद हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख खान का ट्रेलर देखते लोगों का वायरल वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो साल 2016 का है और लोग स्क्रीन पर शाहरुख खान की फिल्म जवान का ट्रेलर नहीं, बल्कि फुटबॉल मैच देख रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट