Fact Check: कपिल शर्मा शो की शूटिंग देखने के लिए नहीं देने होते है पैसे, 4,999 रुपये की टिकट का दावा गलत

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। कपिल शर्मा शो में ऑडियंस से 4999 रुपये नहीं लिए जाते। कपिल शर्मा ने खुद भी एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट शेयर करते हुए इसे गलत बताया है।

Fact Check: कपिल शर्मा शो की शूटिंग देखने के लिए नहीं देने होते है पैसे, 4,999 रुपये की टिकट का दावा गलत

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर द कपिल शर्मा शो के हवाले से एक ग्राफ़िक वायरल हो रहा है, जिसमें लिखा है- शो के टिकट की कीमत 4999 रुपये से शुरू है और इन्हें  प्राप्त करने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। वायरल ग्राफ़िक में  कपिल शर्मा की फोटो और सोनी टीवी का लोगो भी देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है, कपिल शर्मा शो में ऑडियंस  से 4999 रुपये  नहीं लिए जाते। कपिल शर्मा ने खुद भी एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट शेयर करते हुए इसे गलत बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया, जिसमें  कपिल शर्मा की फोटो और सोनी टीवी का लोगो लगा हुआ हैं। वहीं, ग्राफ़िक पर  लिखा है, ”The  kapil sharma show, starting at just 4,999 get your tickets now. और . खरीदने के लिए सम्पर्क करें।” इस ग्राफ़िक में एक नंबर भी दिया गया है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल ग्राफ़िक में दिए गए नंबर से संपर्क साधने की कोशिश की। हालांकि, यह नंबर स्विच ऑफ आया।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने न्यूज़ सर्च किया। इस मामले से जुड़ी कई पोस्ट मिलीं, जिसमें बताया गया कि कपिल शर्मा शो के टिकट को 4999 में बेचने वाला एक फर्जी पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसका खंडन खुद कपिल शर्मा ने एक एक्स (ट्विटर) यूजर को रिप्लाई देते हुए  किया है।

सर्च के दौरान हमें वायरल दावे का खंडन करती हुई पोस्ट एक्टर और कॉमेडियन कपिल शर्मा द्वारा की हुई मिली। 13 सितंबर 2023 को ट्विटर पर एक यूजर ने कपिल से वायरल पोस्ट के बारे में पूछा था। जिसका जवाब देते हुए कपिल ने लिखा, “‘सर, ये एक फ्रॉड है। हम कभी भी अपने दर्शकों से लाइव शूट देखने के लिए एक रुपया भी नहीं लेते हैं। इस तरह के फ्रॉड से आप लोग सावधान रहें। किसी के भी झांसे में न आएं। थैंक यू।”

https://twitter.com/KapilSharmaK9/status/1701896319395360955

हमारी यहां तक कि  जांच से यह बात तो साफ़ हुई कि कपिल शर्मा शो के नाम से वायरल दावा गलत है। अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी के साथ संपर्क किया और उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसी लिंक्स पैसों की ठगी के मकसद से अक्सर तैयार किये जाते हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है। कपिल शर्मा शो में ऑडियंस से 4999 रुपये नहीं लिए जाते। कपिल शर्मा ने खुद भी एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट शेयर करते हुए इसे गलत बताया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट