X
X

Fact Check: टीवी एक्ट्रेस सुरभि चांदना की तस्वीरों को धनश्री वर्मा की बताकर गलत दावे से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि धनश्री वर्मा के नाम से वायरल तस्वीरें असल में एक्ट्रेस सुरभि चांदना और उनके पति करण शर्मा की हैं। कुछ लोग सुरभि चांदना की तस्वीरों को धनश्री वर्मा की बताकर गलत दावे से सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 27, 2024 at 05:45 PM
  • Updated: May 8, 2024 at 12:54 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर पांच तस्‍वीरों का एक कोलाज वायरल किया जा रहा है। इसमें एक तस्वीर भारतीय क्रिकेटर युजवेंद्र चहल और उनकी पत्नी धनश्री वर्मा की है। वहीं अन्य फोटोज टीवी एक्ट्रेस सुरभि चांदना और उनके पति करण शर्मा की हैं। 

सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स इस कोलाज को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह सभी तस्वीरें युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री वर्मा की हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इस दावे को सच मानकर शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। जांच में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरें टीवी एक्ट्रेस सुरभि चांदना और उनके पति करण शर्मा की हैं, जिनको कुछ लोग धनश्री वर्मा की बताकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Akash Mahto’ ने 27 अप्रैल को वायरल पोस्ट को शेयर किया और लिखा है,”पहल भाई में तो ना सेहता दु’श्मन मिलें हज़ार पर मतलबी यार न मिले बैठा रहूं कुंवारा पर मेह’रारू——- न मिले….इससे देख कर मेरा दिल टूट गया

अगर आप इनकी जगह होते तो क्या करते ?दाना’श्री का बॉय’फ्रेंड कौन है?

इस फोटो में दानाश्री और प्रतीत उतरेकर ने काफी क्लोज पोज देकर फोटो क्लिक कराई है। टीम इंडि’या के स्पिनर युज’वेंद्र पहल की दाना’श्री सोशल पर वाय’रल हो रही एक की वजह से सुर्खि’यों में हैं। इस फोटो की वजह से काफी बाते हो रही हैं…”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल कोलाज के साथ किए जा रहे दावे की सच्‍चाई जानने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए सर्च किया। 

हमें कोलाज में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर से जुड़ी खबर फिल्मीबीट की वेबसाइट पर मिली। 23 अप्रैल 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, वायरल तस्वीर टीवी एक्ट्रेस सुरभि चंदना और उनके पति की है। खबर में वायरल तस्वीरों को देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर भी मिली। 25 अप्रैल 2024 को प्रकाशित खबर के अनुसार, सुरभि चांदना ने एक वीडियो शेयर किया था। जिसके बाद वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा और जिसके बाद कई लोग सुरभि की तुलना युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री वर्मा से कर रहे हैं।”

सुरभि चांदना की दूसरी इमेज से जुड़ी रिपोर्ट हमें ‘सास बहू और साज़िश’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। 2 अप्रैल 2024 को अपलोड वीडियो के अनुसार, वीडियो में सुरभि और उनके पति हैं।

सुरभि चांदना ने अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल तस्वीरों से मिलती-जुलती फोटोज और वीडियो शेयर किए हैं।

पड़ताल में आगे हमने युजवेंद्र चहल और धनश्री वर्मा की तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें असली तस्वीर धनश्री वर्मा के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। 24 अक्टूबर 2022 को शेयर तस्वीर के साथ दिवाली की शुभकामनाएं दी गई थी। 


जांच में आगे हमने प्रतीत उतरेकर के बारे में सर्च किया। एबीपी न्यूज पर 16 मार्च 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया,कोरियोग्राफर प्रतीक उतेकर के साथ धनश्री वर्मा की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थीं। उन तस्वीरों के लिए चहल की पत्नी को खूब ट्रोल किया गया था। जिसे लेकर धनश्री  ने अपने इंस्टाग्राम से एक वीडियो शेयर किया था।”

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने बताया कि ये तस्वीरें टीवी एक्ट्रेस सुरभि चांदना और उनके पति करण शर्मा के हनीमून की हैं। लोग गलत दावा कर रहे हैं।  

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 6 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार,यूएसए न्यूयॉर्क में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि धनश्री वर्मा के नाम से वायरल तस्वीरें असल में एक्ट्रेस सुरभि चांदना और उनके पति करण शर्मा की हैं। कुछ लोग सुरभि चांदना की तस्वीरों को धनश्री वर्मा की बताकर गलत दावे से सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : वायरल तस्वीरें युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री वर्मा की हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Akash Mahto
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later