X
X

Fact Check : शाहरुख खान की फिल्म पठान को लेकर वायरल की गई अखबार की फर्जी क्लिप

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख खान की फिल्म पठान को लेकर वायरल की गई अखबार की क्लिप फर्जी है। इस क्लिप को एक वेबसाइट के जरिये बनाया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान को लेकर सोशल मीडिया पर अखबार की एक क्लिप वायरल हो रही है। इस कटिंग में खबर के फार्मेट में दावा गया कि है कि शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म पठान को हिट काराने के लिए खुद ही फिल्म के बल्क टिकट खरीदे, ताकि जनता में जिज्ञासा पैदा हो।

 विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और यह कटिंग फर्जी साबित हुई। इंटरनेट पर मौजूद एक वेबसाइट के माध्‍यम से काल्‍पनिक न्‍यूज तैयार की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘सलमान खान्स एक्सक्लूसिव न्यूज एंड मूवी रिव्यू : ब्लॉग बी हर्षदा‘ ने 18 सितंबर को अखबार की क्लिप के साथ एक पोस्‍ट लिखा। इसमें अंग्रेजी में लिखा गया : “यही कारण है कि मैंने जवान फिल्म का रिव्यू नहीं किया। जवान का सारा कलेक्शन नकली है। शाहरुख और उनके रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने स्वयं शो बुक किए, इसलिए हम ‘जवान’  का इतना बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देख रहे हैं। शाहरुख इंडस्ट्री के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं, शाहरुख अपने फैन्स के साथ भी धोखाधड़ी कर रहे हैं। जवान को थिएटर में मत देखो.” पोस्ट के साथ शेयर की गयी न्यूज पेपर क्लिप में लिखा है “SRK Jawan Scam Exposed…… After consecutive flops at box office Bollywood actor Shahrukh Khan found a new trick to remain relevant in industry, he started the trend of corporate bookings with Pathaan and now same he’s doing with Jawan Industry sources tells us all these bookings on the name of Re Brands has been done by foll Red chillies of SRK he imp further tells such fake bookings creates fake The perfection among audiences which excites reln them to watch the film in the theatres, his next is bel arriving this Xmas Dunki.” जिसका अनुवाद होता है “एसआरके का जवान घोटाला……बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने इंडस्ट्री में प्रासंगिक बने रहने के लिए एक नई तरकीब निकाली, उन्होंने ‘पठान’ के साथ कॉरपोरेट  बुकिंग का चलन शुरू किया और अब वह जवान के साथ भी ऐसा ही कर रहे हैं। इंडस्ट्री के सूत्र हमें यह सब बताते हैं। री ब्रांड्स के नाम पर बुकिंग एसआरके  की कंपनी रेड चिलीज द्वारा की गई है, उन्होंने आगे बताया कि इस तरह की फर्जी बुकिंग से फर्जीवाड़ा होता है, दर्शकों के बीच पूर्णता जो उन्हें सिनेमाघरों में फिल्म देखने के लिए उत्साहित करती है, उनकी अगली फिल्म इस क्रिसमस पर आ रही है।”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले न्यूज़ पेपर क्लिप को ठीक से पढ़ा। इस खबर में व्याकरण की कई गलतिया थीं, जो एक अखबार के लिए यह बहुत गंभीर बात  है।

इसके बाद हमने इस क्लिप को गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से खोजा। सर्च में वायरल पोस्‍ट की पुष्टि करने वाली एक भी ऐसी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि शाहरुख खान के खिलाफ ऐसी कोई खबर किसी अख़बार में छपी है।

चूंकि, वायरल न्‍यूज कटिंग में ‘TIMES Of In’ लिखा आ रहा है और तारीख 18 सितंबर छपी है, इसलिए हमने टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार के 18 तारीख के ई पेपर को खंगाला। मगर हमें कहीं ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

कीवर्ड सर्च करने पर हमें कई पुरानी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें ऐसे ही न्यूज पेपर कटिंग फॉर्मेट में फर्जी खबरों का फैक्ट चेक था। विश्वास न्यूज ने भी ऐसे कई फैक्ट चेक किये थे। ऐसी ही एक रिपोर्ट को पढ़ने पर पता चला कि फॉडी.कॉम नाम की एक वेबसाइट है, जो ऐसी फर्जी अखबार की क्लिप बनाती है।

हमने पुष्टि के लिए फॉडी.कॉम पर लॉगइन किया। यहां हमें अखबार का नाम, तारीख, हेडिंग और कंटेंट लिखने का ऑप्‍शन मिला। इसके माध्‍यम से नीचे दी गई इमेज बनाई गई।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण मुंबई के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पोंडेंट स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि यह क्लिप फर्जी है और इसमें लिखा कंटेंट एक अफवाह है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की । फेसबुक पेज ‘सलमान खान्स एक्सक्लूसिव न्यूज एंड मूवी रिव्यू : ब्लॉग बी हर्षदा’  (Salman khan’s exclusive news & movie reviews : BLOG By Harshada) के लगभग 2000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शाहरुख खान की फिल्म पठान को लेकर वायरल की गई अखबार की क्लिप फर्जी है। इस क्लिप को एक वेबसाइट के जरिये बनाया गया है।

  • Claim Review : शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म पठान को हिट काराने के लिए खुद ही फिल्म के बल्क टिकट खरीदे
  • Claimed By : Facebook user 'Salman Khan's Exclusive News and Movie Review : Blog B Harshada'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later