Fact Check : एल्विश यादव की मां के रोने के पुराने वीडियो को गिरफ्तारी से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एल्विश यादव की मां के रोने का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ महीने पुराना है, जब एल्विश कलर्स  के शो बिग बॉस का हिस्सा बनने के लिए गए थे। 

Fact Check : एल्विश यादव की मां के रोने के पुराने वीडियो को गिरफ्तारी से जोड़कर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एल्विश यादव की मां का रोते हुए एक वीडियो को उनकी गिरफ्तारी से जोड़ते हुए तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह उनकी गिरफ्तारी के बाद का है, जब उनकी मां फूट-फूट कर रो रही थीं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ महीने पुराना है। जब एल्विश कलर्स  के शो बिग बॉस का हिस्सा बनने के लिए गए थे। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर कारजी कुमार मनीष ने 19 मार्च 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एल्विश यादव की गिरफ्तारी पर बेसुध हुईं मां।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

फेसबुक यूजर ने 19 मार्च 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एल्विश यादव की गिरफ्तारी पर बेसुध हुईं माँ।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने यूट्यूब पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) 8 महीने पहले ऑफिशियल सिस्टम हैंग नामक एक यूट्यूब अकाउंट पर मिला।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए एल्विश यादव के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) का लंबा वर्जन एक अगस्त 2023 को शेयर हुआ मिला। वीडियो को देखने के बाद हमने पाया कि यह एल्विश यादव के बिग बॉस शो में हिस्सा लेने के दौरान का है। उस समय उनकी मां उनसे बात न कर पाने की वजह से भावुक हो गई थी। इसलिए वह रोने लगी थी। वीडियो में 9 मिनट 10 सेकंड से वायरल वीडियो वाले सीन को देखा जा सकता है। 

https://www.youtube.com/watch?v=kZ4zulgS_QA

जांच के दौरान हमने पाया कि एल्विश की गिफ्तारी के बाद उनकी मां ने कई न्यूज चैनलों को इंटरव्यू दिए है। इस दौरान वो एल्विश की गिरफ्तारी को लेकर भावुक होती हुई नजर आई। हालांकि वायरल वीडियो उनके गिरफ्तारी के बाद का नहीं, बल्कि पुराना है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नोएडा के रिपोर्टर अर्पित त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि पुराना वीडियो है और गिरफ्तारी के बाद से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 15 लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि एल्विश यादव की मां के रोने का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब आठ महीने पुराना है, जब एल्विश कलर्स  के शो बिग बॉस का हिस्सा बनने के लिए गए थे। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट