X
X

Fact Check : प्रेग्नेंसी को लेकर कैटरीना और विक्की कौशल का एडिटेड वीडियो हुआ वायरल 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रेग्नेंसी को लेकर कैटरीना और विक्की कौशल का वायरल वीडियो एडिटेड हैं। विक्की कौशल असली वीडियो में अपनी फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ के ट्रेलर को पसंद करने के लिए ऑडियंस को शुक्रिया कह रहे हैं। कैटरीना कैफ की बेबी बंप के साथ वायरल तस्वीर भी एडिटेड हैं। असली तस्वीर में कैटरीना कैफ नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए एडिट कर बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दीपिका पादुकोण ने हाल ही में अपनी प्रेग्नेंसी अनाउंस की है। इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर कैटरीना कैफ और उनके पति विक्की कौशल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में विक्की कौशल सभी को शुक्रिया बोलते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कैटरीना और विक्की ने भी प्रेग्नेंसी अनाउंस कर दी है। पोस्ट में बेबी बंप के साथ कैटरीना कैफ की तस्वीरों को भी देखा जा सकता है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड हैं। विक्की कौशल असली वीडियो में अपनी फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ के ट्रेलर को पसंद करने के लिए ऑडियंस को शुक्रिया कह रहे हैं। वीडियो में मौजूद कैटरीना कैफ की बेबी बंप के साथ वायरल तस्वीरें भी एडिटेड हैं। असली तस्वीर में कैटरीना कैफ नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए एडिट कर बनाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर ‘शाहनवाज_हैंडसम’ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, कैटरीना कैफ पहली बार अपने बेबी बंप के साथ आई नजर। विक्की कौशल ने कैटरीना की प्रेग्नेंसी अनाउंस की।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। हमने दोनों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां पर भी प्रेग्नेंसी से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें विक्की कौशल का असली वीडियो उनके आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 16 मई 2023 को अपलोड हुआ मिला। असली वीडियो में उन्हें उनकी फिल्म ‘जरा हट के’ के ट्रेलर को पसंद करने और यूट्यूब पर नंबर वन ट्रेंड करवाने के लिए दर्शकों को शुक्रिया कहते हुए सुना जा सकता है। 

कैटरीना कैफ की तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें तस्वीर से जुड़ा असली वीडियो फिल्मफेयर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 9 फरवरी 2021 को अपलोड हुआ मिला। असली वीडियो में कैटरीन कैफ नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। उन्हें हूबहू कपड़ों में देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने दावे को गलत और वीडियो को एडिटेड बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर के 20 हजार फॉलोअर्स हैं। यूजर व्यूज और लाइक पाने के लिए इस तरह के वीडियो को शेयर करता रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि प्रेग्नेंसी को लेकर कैटरीना और विक्की कौशल का वायरल वीडियो एडिटेड हैं। विक्की कौशल असली वीडियो में अपनी फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ के ट्रेलर को पसंद करने के लिए ऑडियंस को शुक्रिया कह रहे हैं। कैटरीना कैफ की बेबी बंप के साथ वायरल तस्वीर भी एडिटेड हैं। असली तस्वीर में कैटरीना कैफ नहीं, बल्कि करीना कपूर हैं। वीडियो को व्यूज और लाइक पाने के लिए एडिट कर बनाया गया है।

  • Claim Review : कैटरीना कैफ पहली बार अपने बेबी बंप के साथ आई नजर। विक्की कौशल ने कैटरीना की प्रेग्नेंसी अनाउंस की।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर शाहनवाज_हैंडसम
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later