X
X

Fact Check : बच्चे के साथ शेयर की जा रही दीपिका पादुकोण की तस्वीरें एडिटेड हैं, फर्जी दावा वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बच्चे को गोद में लिए वायरल दीपिका पादुकोण की तस्वीरें एडिटेड हैं। लोग इन तस्वीरों को असली समझकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दीपिका पादुकोण की कुछ तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें उनकी गोद में एक बच्चे को देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस पोस्ट को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर बच्चे ने जन्म लिया है।

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को फर्जी पाया। असल में बच्चे के साथ वायरल दीपिका पादुकोण की ये तस्वीरें एडिटेड हैं। जिन्हे लोग असली समझकर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज Haryanvi Dance Fans ने इस पोस्ट को 28 अगस्त 2024 को शेयर किया है और लिखा है, “खुशखबरी! दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को 7 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद पहली बार बच्चे का जन्म हुआ 7 महीने के बच्चे कमजोर होते है उनके बचने की आशा कम होती है कृपया अपने आशीर्वाद दे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

ऐसे ही एक अन्य पेज bolliwood khawab ने भी दीपिका पादुकोण की बच्चे के साथ तस्वीरें शेयर की हैं और लिखा है, “शादी के 5 साल बाद मां बनी दीपिका पादुकोण पापा बनने की खुशी में पागल हो गए रणवीर सिंह सभी को मिठाइयां बांटी।”

पड़ताल

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने 29 फरवरी 2024 को अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी डिलीवरी सितंबर 2024 में होगी। जिससे साफ़ होता है कि वायरल दावा गलत है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल कोलाज में इस्तेमाल की गई तस्वीरों को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। हमें असली तस्वीर Doctors Hospital of Laredo के फेसबुक पेज पर मिली। तस्वीर को 4 जनवरी 2022 को शेयर किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीर डॉक्टर्स हॉस्पिटल की है, जहां नए साल 2022 में जन्मी बेबी, सिंडी चावेज़ का स्वागत किया गया था। इसी तस्वीर को एडिट कर इसमें दीपिका पादुकोण का चेहरा लगा दिया गया है।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट lmtonline.com की वेबसाइट पर भी मिली। रिपोर्ट को 2 जनवरी 2022 को प्रकाशित किया गया था। खबर के अनुसार, तस्वीर में सिंडी चावेज़ नाम की महिला है, जिनकी बेटी का जन्म डॉक्टर्स हॉस्पिटल में नए साल में हुआ था। नए साल में जन्म लेने वाले बच्चे और माँ को हॉस्पिटल की तरफ से उपहार दिए जाते हैं।

दूसरी तस्वीर

अब हमने कोलाज की दूसरी तस्वीर को सर्च किया। हमने गूगल इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर purelytwins.com की वेबसाइट पर मिलती-जुलती तस्वीर मिली।

तस्वीर हमें कई अन्य वेबसाइट पर मिली, जिसे यहां देखा जा सकता है।

यह पहली बार नहीं है जब दीपिका पादुकोण से जुड़ी यह पोस्ट वायरल हुई है। इससे पहले भी ऐसा ही दावा वायरल हुआ था। जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। हमने उस समय मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया था। उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट को फर्जी बताया था। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को 119K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि बच्चे को गोद में लिए वायरल दीपिका पादुकोण की तस्वीरें एडिटेड हैं। लोग इन तस्वीरों को असली समझकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर बच्चे ने जन्म लिया है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Haryanvi Dance Fans
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later