Fact Check : वायरल तस्वीर देवोलीना भट्टाचार्जी की भतीजी की है, गलत दावे के साथ की जा रही शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि देवोलीना भट्टाचार्जी को बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। वायरल हो रही तस्वीरें उनके बेटे की नहीं, बल्कि उनकी भतीजी की है। तस्वीरों को अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : वायरल तस्वीर देवोलीना भट्टाचार्जी की भतीजी की है, गलत दावे के साथ की जा रही शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें टीवी एक्ट्रेस देवोलीना भट्टाचार्जी को एक बच्चे के साथ देखा जा सकता है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि देवोलीना भट्टाचार्जी मां बन गई है और उनके घर बेटे ने जन्म लिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। देवोलीना भट्टाचार्जी के साथ वायरल तस्वीर में उनकी भतीजी है। जिसे अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Prachi ने 19 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गोपी बहू का किरदार निभाकर लाखों दिलों पर राज करने वाली देवोलीना भट्टाचार्जी लोगों के बीच पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा चर्चा में बनी हुई है। दरअसल देवोलीना भट्टाचार्जी के परिवार में इन दिनों काफी खुशियों का माहौल बना हुआ है। क्योंकि हाल ही में देवोलीना भट्टाचार्य जी मां बनी है जिसके चलते लोगों के बीच देवोलीना काफी ज्यादा चर्चा में आ गई है हाल ही में देखो दिन ने कुछ तस्वीरें भी शेयर की है। जिनमें देवोलीना भट्टाचार्जी अपने लाडले बेटे के साथ काफी खुश नजर आ रही है। देवोलीना की इन तस्वीरों को देखकर फैंस इनको काफी ज्यादा बधाइयां और शुभकामनाएं देते हुए दिखाई दे रहे हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि देवोलीना भट्टाचार्जी को बेटा हुआ है। पर हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई खबरें मिली, जिसमें इस बात का जिक्र था कि देवोलीना भट्टाचार्जी ने अपनी भतीजी के साथ तस्वीर शेयर की है।

सर्च के दौरान हमें पत्रिका डॉट कॉम पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। 8 फरवरी 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”देवोलीना भट्टाचार्जी ने इंस्टाग्राम पर एक प्यारी-सी बच्ची के साथ तस्वीरें शेयर की हैं। इस तस्वीर को देखने लग रहा है की एक्ट्रेस मां बन चुकी हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है। देवोलीना ने जो तस्वीरें शेयर की है वह उनके बच्चे की नहीं, बल्कि उनकी भतीजी है। देवोलीना ने अपनी भतीजी के साथ-साथ भाई और भाभी की भी झलक दिखाई है।”

बॉलीवुड तड़का पर भी 8 फरवरी 2024 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीरों से जुड़ी खबर मिली। खबर के मुताबिक, तस्वीरों में देवोलीना के साथ उनकी भतीजी है। देवोलीना ने अपनी भतीजी का नाम काशवी रखा है।

वायरल तस्वीरों को देवोलीना भट्टाचार्जी ने 7 फरवरी 2024 को अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी शेयर किया था।  

कोलाज में मौजूद पहली तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला कि यह तस्वीर एक्ट्रेस रुचा गुजराती की गोद भराई समारोह की है। तस्वीर में देवोलीना भट्टाचार्जी का फेस लगाकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। तस्वीर से जुड़ी खबर को कई न्यूज वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल पोस्ट को गलत बताया है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 392K  लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि देवोलीना भट्टाचार्जी को बेटा होने को लेकर किया जा रहा दावा फेक है। वायरल हो रही तस्वीरें उनके बेटे की नहीं, बल्कि उनकी भतीजी की है। तस्वीरों को अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट