X
X

Fact Check: सलमान खान के पैर छूते कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की वायरल तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान के पैर छूते कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में दोनों साथ में खड़े हुए हैं, जिसे एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 10, 2024 at 06:38 PM
  • Updated: Oct 10, 2024 at 06:47 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कुछ दिन पहले बिग बॉस 18 के ग्रैंड प्रीमियर पर कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य गेस्ट बनकर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अभिनेता सलमान खान को श्रीमद् भगवद गीता भेंट की और शो के कंटेस्टेंट को अपना आशीर्वाद दिया। इसी बीच सोशल मीडिया पर सलमान खान और अनिरुद्ध आचार्य की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस कथित फोटो में उन्हें सलमान खान के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। सलमान खान के पैर छूते कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में दोनों साथ में खड़े हुए हैं, जिसे एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Sabka Lebal Niklega ने (आर्काइव लिंक) वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘यह सब क्या देखना पड़ रहा है ’

ऐसे ही एक्स यूजर Minal Sultan ने भी इस फोटो को शेयर किया है। 9 अक्टूबर 2024 को फोटो को शेयर कर लिखा है,”मेरे प्रभू …”

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें सलमान खान और अनिरुद्धाचार्य महाराज की बहुत सारी तस्वीरें मिली। पर वायरल तस्वीर से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

जांच के दौरान हमें टाइम्स नाउ हिंदी की वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली। 6 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित खबर में सलमान खान और अनिरुद्धाचार्य जी महाराज को श्रीमद् भगवद् गीता पकड़े देखा जा सकता है।

अनिरुद्धाचार्य महाराज ने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से बिग बॉस से जुड़ी तस्वीरों को शेयर किया था। 6 अक्टूबर 2024 को शेयर की गई तस्वीरों में हमें असली तस्वीर भी मिली। पर इस तस्वीर में सलमान खान और अनिरुद्ध आचार्य साथ में खड़े हुए हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

हमने तस्वीर को दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने हमें तस्वीर को एडिटेड बताया है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 14 हजार से लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को भिवंडी का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान के पैर छूते कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में दोनों साथ में खड़े हुए हैं, जिसे एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सलमान खान और अनिरुद्ध आचार्य की यह तस्वीर असली है।
  • Claimed By : Sabka Lebal Niklega
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later