X
X

Fact Check : प्रमोशनल वीडियो को आयुष्मान खुराना के अपहरण का बताकर किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा गलत निकला। वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है और किसी प्रमोशनल वीडियो का हिस्सा है। जिसे लोग सही समझकर वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को आयुष्मान खुराना को गाड़ी में ले जाते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह आयुष्मान खुराना के अपहरण का वीडियो है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत पाया गया है। वायरल वीडियो में दिख रहा सीन एक प्रमोशनल वीडियो है, जिसे लोग असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Bollywood rides ने 5 जून को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया, “आयुष्मान खुराना का अपहरण? वैन में आये लोगों ने घटना को दिया अंजाम!”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस  वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर फ़िल्मी बीट की वेबसाइट पर मिली। 5 जून 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, यह एक प्रमोशनल वीडियो है। वीडियो को देख साफ पता चल रहा है कि यह स्क्रिप्टेड है।

वीडियो से जुड़ी खबर एन पी जी न्यूज की वेबसाइट पर मिली। 5 जून 2024 को प्रकाशित खबर में इसे प्रमोशनल वीडियो बताया गया है। वीडियो स्क्रिप्टेड है। वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने इसे तरह-तरह के रिएक्शन दिए हैं और इसे नकली बताया है।

आयुष्मान खुराना का पीआर यशराज फिल्म्स टैलेंट देखती है। इसलिए हमने यशराज फिल्म्स टैलेंट से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह एक प्रमोशनल वीडियो है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। पता चला कि इस पेज को 16 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा गलत निकला। वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है और किसी प्रमोशनल वीडियो का हिस्सा है। जिसे लोग सही समझकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : यह आयुष्मान खुराना के अपहरण का वीडियो है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - Bollywood rides
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later