X
X

Fact Check: ऐश्वर्या राय के साथ अभिषेक बच्चन के तलाक का वायरल वीडियो डीपफेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तलाक पर बात करते अभिषेक बच्चन का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है और उसमें वो एक फोटो इवेंट के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं,लेकिन डीपफेक की वजह से उनकी आवाज को बदल दिया गया है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 14, 2024 at 11:10 AM
  • Updated: Aug 14, 2024 at 11:14 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिषेक बच्चन का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो कहते हुए नजर आ रहे हैं कि वो पत्नी ऐश्वर्या राय से तलाक ले रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है और उसमें वो एक फोटो इवेंट के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन डीपफेक की वजह से उनकी आवाज को बदल दिया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर गॉसिप टीवी ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्या के साथ अपना तलाक को किया कंफर्म।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो को सुनकर ही इस बात का एहसास होता है कि अभिषेक बच्चन के वीडियो में ऑडियो को बदला गया है। क्योंकि कई जगह पर उनकी लिप्सिंग मैच नहीं हो रही है। वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें असली वीडियो का एक छोटा-सा हिस्सा नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 15 सितंबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिला। असली वीडियो में वो एक फोटो इवेंट के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें पूरा वीडियो अभिषेक बच्चन के अधिकारिक के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। वीडियो को 7 नवंबर 2022 को शेयर किया गया था। वीडियो में उन्हें एक एनजीओ के प्रोग्राम ‘नन्ही कली’ के बारे में बताते हुए देखा जा सकता है। वो एक फोटो इवेंट के बारे में बताते हैं और उसमें हिस्सा लेने का अनुरोध करते हैं, ताकि गरीब लड़कियों की शिक्षा में मदद की जा सके। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इनविड एडवांस की मदद से भी वायरल वीडियो के ऑडियो को सर्च किया। टूल ने ऑडियो को 70 फीसदी तक एआई जेनरेटेड बताया है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) से संपर्क किया। उन्होंने एआई डिटेक्शन टूल हाइव मोडरेशन के जरिए इसे चेक किया, जिसमें वीडियो का ऑडियो 80 फीसदी  एआई निर्मित निकला। वायरल वीडियो के ऑडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के एंटरटेनमेंट बीट कवर करने वाली स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। दोनों की तरफ से अभी तक तलाक को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तलाक पर बात करते अभिषेक बच्चन का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो करीब दो साल पुराना है और उसमें वो एक फोटो इवेंट के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं,लेकिन डीपफेक की वजह से उनकी आवाज को बदल दिया गया है।

  • Claim Review : अभिषेक बच्चन ने ऐश्वर्या के साथ अपना तलाक को किया कंफर्म।
  • Claimed By : FB User गॉसिप टीवी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later