Fact Check: अभिषेक-ऐश्वर्या की तस्वीरों को भ्रामक दावे से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के कामाख्या देवी मंदिर जाने के दावे से वायरल दावा भ्रामक है। ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की वायरल तस्वीरें पुरानी हैं और अलग-अलग समय की हैं, जिन्हे हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है। तस्वीरों में दोनों को पूजा करते देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस कोलाज को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि हाल ही में अभिषेक-ऐश्वर्या कामाख्या मंदिर दर्शन करने पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। असल में दोनों की तस्वीर अलग-अलग समय और अलग-अलग जगह की है,जिन्हें अब भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है। तस्वीरों का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज मेरा भारत महान ने (आर्काइव लिंक ) वायरल कोलाज को शेयर करते हुए लिखा, “अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन हाल ही में मां कामाख्या देवी मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचे। इस पवित्र स्थल पर उन्होंने देवी कामाख्या का आशीर्वाद लिया और पूरे परिवार के साथ पूजा-अर्चना की।

तस्वीरों में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन दोनों पारंपरिक परिधान में नजर आ रहे हैं। अभिषेक ने माथे पर तिलक और गले में फूलों की माला पहन रखी है, जबकि ऐश्वर्या खूबसूरत साड़ी में दिख रही हैं, जिसमें उनकी श्रद्धा झलकती है।

मां कामाख्या देवी का मंदिर असम के गुवाहाटी में स्थित है और यह हिंदू धर्म के प्रमुख शक्ति पीठों में से एक है। यह मंदिर देवी सती की ‘योनि’ का पूजन स्थल है, जो इसे अत्यंत पवित्र बनाता है।

अभिषेक और ऐश्वर्या की इस धार्मिक यात्रा ने उनके फैंस को प्रेरित किया है। सोशल मीडिया पर उनकी यात्रा की तस्वीरें साझा की गई हैं, जहां फैंस ने उन्हें ‘जय माता दी’ कहकर शुभकामनाएं दीं।

यह यात्रा दर्शाती है कि व्यस्तता के बावजूद, अध्यात्म और धार्मिक आस्था के लिए समय निकालना कितना महत्वपूर्ण है। अभिषेक और ऐश्वर्या का यह कदम निश्चित रूप से उनके प्रशंसकों के लिए प्रेरणादायक है।”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी हालिया न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कोलाज की तस्वीरों को एक-एक करके सर्च किया।

पहली फोटो

हमने सबसे पहले अभिषेक बच्चन की तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिये सर्च किया। हमें तस्वीर prokerala.com की वेबसाइट पर मिली। 20 अक्टूबर 2015 को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया, “नीता अंबानी और अभिनेता अभिषेक बच्चन 20 अक्टूबर, 2015 को गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर गए।”

तस्वीर से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी मिली। 23 अक्टूबर 2015 को प्रकाशित खबर में बताया गया,अभिनेता अभिषेक बच्चन गुवाहाटी स्थित कामाख्या देवी मंदिर पहुंचे थे और उन्होंने इस दौरान गले में फूल की माला और माता की चुनरी डाल रखी थी।  

दूसरी फोटो

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की तस्वीर को सर्च किया। हमें फोटो ndtv.com की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 8 दिसंबर 2021 को प्रकशित किया गया है।

अभिषेक बच्चन ने फोटो को अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था। फोटो को 1 नवंबर 2020 को ऐश्वर्या राय के जन्मदिन पर शेयर किया गया है।

तीसरी फोटो

पड़ताल में आगे हमने अभिषेक-ऐश्वर्या की दूसरी फोटो को सर्च किया। गूगल लेंस का इस्तेमाल करने पर हमें कई वेबसाइट पर यह तस्वीर मिली। bollywoodlife.com की एक खबर में वायरल फोटो मिली। रिपोर्ट को 22 मार्च 2015 को प्रकाशित किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, यह फोटो गुड़ी पड़वा की है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 22 मार्च 2015 को तस्वीर से जुड़ी खबर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीर उस समय की है, जब अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय ने महाराष्ट्र का नया साल गुडी पड़वा मनाया था। दोनों जुहू-चौपाटी पर ये त्योहार मनाने पहुंचे थे। उन्होंने छत्रपति शिवाजी की मूर्ति के नीचे गुड़ी पड़वा की पूजा की और सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं थी।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां देखें।

फोटो को हमने मुंबई में दैनिक जागरण की मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उन्होंने बताया तस्वीरें पुरानी है।

अंत में हमने फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को स्कैन किया। पता चला कि इस पेज को 1 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के कामाख्या देवी मंदिर जाने के दावे से वायरल दावा भ्रामक है। ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की वायरल तस्वीरें पुरानी हैं और अलग-अलग समय की हैं, जिन्हे हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट