Fact Check: मेहमानों को खाना परोसते आमिर खान का पुराना वीडियो अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग समारोह से जोड़कर वायरल

दिसंबर 2018 में हुई ईशा अंबानी की शादी में आमिर खान और अमिताभ बच्चन समेत अन्य फिल्मी सितारों ने मेहमानों को खाना परोसा था। बाद में अभिषेक बच्चन ने इसे एक रिवाज बताया था। ईशा अंबानी की शादी में खाना परोसते आमिर खान का पुराना वीडियो अब अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: मेहमानों को खाना परोसते आमिर खान का पुराना वीडियो अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग समारोह से जोड़कर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी से जोड़कर बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उनको मेहमानों को खाना परोसते हुए देखा जा सकता है। इसे शेयर कर कुछ यूजर्स आमिर खान पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि आमिर खान का यह वीडियो करीब पांच साल पुराना है। उन्होंने अन्य फिल्मी सितारों के साथ ईशा अंबानी की शादी में मेहमानों को खाना परोसा था। अभिषेक बच्चन ने एक पोस्ट कर इसे रसम बताया था। सोशल मीडिया पर आमिर खान का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Morva Rena (आर्काइव लिंक) ने 4 मार्च को वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा,

“ये तो गजब कि बेइज्जती है भाई,  वरिष्ठ किसान रेहाना को …. करने के लिए 75 करोड़ और आमिर खान को खाना परोसने के लिए “फ्री” में ! ये अंबानी परिवार भी ना…”  

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। स्पॉटब्वॉयई यूट्यूब चैनल पर 15 दिसंबर 2018 को अपलोड वीडियो न्यूज में इस तस्वीर को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, ईशा अंबानी की शादी में आमिर खान और अमिताभ बच्चन ने मेहमानों को खाना परोसा।

यूट्यूब चैनल Bollywood Bai पर इससे संबंधित वीडियो को देखा जा सकता है। इसे 14 दिसंबर 2018 को अपलोड किया गया है। इसमें अमिताभ बच्चन और आमिर खान को मेहमानों को खाना परोसते हुए देखा जा सकता है। इसमें वायरल वीडियो क्लिप भी शामिल है।  

पिंकविला वेबसाइट पर 2 मार्च 2024 को छपे लेख में लिखा है कि दिसंबर 2018 में ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी में अमिताभ बच्चन और आमिर खान ने मेहमानों को खाना परोसा था। इसको लेकर अभिषेक बच्चन ने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर इसे एक रिवाज बताया था, जिसके तहत दुल्हन पक्ष के लोग दूल्हे पक्ष के लोगों को खाना खिलाते हैं।

16 दिसंबर 2018 को एक यूजर की पोस्ट (आर्काइव लिंक) के जवाब में अभिषेक बच्चन ने यह पोस्ट की थी। इसमें उन्होंने इस रिवाज को ‘सज्जन घोत’ बताया था।

https://twitter.com/juniorbachchan/status/1074187587454205953

इस बारे में मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है कि आमिर खान का यह वीडियो ईशा अंबानी की शादी का है। ईशा की शादी मुंबई में ही हुई थी।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 12 दिसंबर 2018 को छपी खबर में लिखा है कि मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित 27 मंजिला आवास ‘एंटीलिया’ में ईशा और आनंद पीरामल की शादी की रस्में पूरी हुईं।

आमिर खान के पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के करीब 4700 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: दिसंबर 2018 में हुई ईशा अंबानी की शादी में आमिर खान और अमिताभ बच्चन समेत अन्य फिल्मी सितारों ने मेहमानों को खाना परोसा था। बाद में अभिषेक बच्चन ने इसे एक रिवाज बताया था। ईशा अंबानी की शादी में खाना परोसते आमिर खान का पुराना वीडियो अब अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट