X
X

Fact Check : संजय दत्त नहीं गए बागेश्वर धाम, पुराने वीडियो को एडिट कर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में संजय दत्त के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा दावा फर्जी निकला। वायरल वीडियो एडिटेड है। संजय दत्त के पुराने वीडियो को एडिट कर बागेश्वर धाम से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Sep 4, 2023 at 05:49 PM
  • Updated: Sep 4, 2023 at 06:02 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बागेश्वर धाम को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल की जाती हैं। आए दिन कभी किसी एक्टर तो कभी किसी नेता के बागेश्वर धाम जाने को लेकर फर्जी वीडियो शेयर कर झूठ फैलाने का प्रयास किया जाता है। ऐसे ही एक वीडियो के माध्यम से दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त बागेश्वर धाम पहुंचे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा फर्जी है। वायरल वीडियो एडिटेड है। वायरल वीडियो अलग-अलग वीडियो और तस्वीरों को जोड़कर तैयार किया गया है। असल वीडियो साल 2017 और 2021 का है। इन्हीं वीडियो को एडिट कर अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सब तक न्यूज’ ने 4 सितंबर को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बागेश्वर महाराज के दरबार पहुंचे संजय दत्त पर्चा बनाया, ये क्या बोल गए।”

वीडियो के ऊपर लिखा हुआ है : बागेश्वर धाम पहुंचे संजय दत्त। फिर ऐसा हुआ कि हर कोई हैरान हो गया।  

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई  विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो में इस्तेमाल किए गए संजय दत्त के वीडियो को लेकर पड़ताल शुरू की। हमने सबसे पहले संजय दत्त के नीले कपड़ों में मंदिर जाने के वीडियो को लेकर गूगल पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो ‘न्यूज इंडिया’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 24 जनवरी 2021 को अपलोड वीडियो के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त श्री सांवलिया सेठ के दर्शन करने पहुंचे थे।

जागरण डॉट कॉम पर भी वायरल वीडियो क्लिप से जुड़ी खबर प्रकाशित की गई थी। 24 जनवरी 2021 को पब्लिश खबर में बताया गया, “बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त रविवार को अपनी बहन पूर्व सांसद प्रिया के साथ चित्तौड़गढ़ के सांवलिया सेठ के दरबार में दर्शन करने पहुंचे। पट बंद होने के चलते वह पंद्रह मिनट तक एकाग्र शीश झुकाए बैठे रहे। इसके बाद उन्होंने विधि विधान के साथ सांवलिया जी की पूजा की और प्रशंसकों से मिलने के बाद मुंबई लौट गए।”

अब हमने वायरल वीडियो में इस्तेमाल किए गए दूसरे वीडियो, जिसमें संजय दत्त और मान्यता दत्त नज़र आ रहे हैं, उसे सर्च किया। हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। यह वीडियो साल 2017 में कई जगह अपलोड मिला। ‘मूवी टॉकीज’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 24 अगस्त 2017 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, “मुंबई के अंधेरी में एक पंडाल में संजय दत्त पत्नी मान्यता दत्त के साथ गणेश आरती करते हुए दिखे।”

जांच के दौरान हमें वायरल वीडियो से खबर जनसत्ता की वेबसाइट पर भी मिली। 24 अगस्त 2017 को प्रकाशित खबर में बताया गया, बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त अपनी आने वाली फिल्म भूमि के अच्छे प्रदर्शन के लिए लोखंडवाला के गणपति पंडाल में अपनी पत्नी मान्यता दत्त के साथ गणपति की पूजा करते हुए नज़र आए। दोनों ने भगवन गणेश की आरती की और उनका आशीर्वाद लिया।”

अधिक जानकारी के लिए हमने नईदुनिया के छतरपुर के ब्यूरो चीफ भरत शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। उनका कहना है कि अभी तक कोई भी बड़ा स्टार बागेश्वर धाम नहीं आया है। अगर ऐसा होता तो उन्हें इस बारे में जानकारी होती।

पहले भी बॉलीवुड के कई स्टार्स के बागेश्वर धाम जाने को लेकर ऐसे ही दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। उन सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर बिहार का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर को 5 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में संजय दत्त के बागेश्वर धाम जाने का वायरल दावा दावा फर्जी निकला। वायरल वीडियो एडिटेड है। संजय दत्त के पुराने वीडियो को एडिट कर बागेश्वर धाम से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बागेश्वर महाराज के दरबार पहुंचे संजय दत्त।
  • Claimed By : सब तक न्यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later