X
X

Fact Check : ‘मदर इंडिया’ के साजिद खान के निधन के बाद लोगों ने दे दी फिल्‍म डायरेक्‍टर साजिद खान को श्रद्धांजलि

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर कुछ दिनों से फिल्‍म डायेक्‍टर साजिद खान के निधन की खबर वायरल हो रही है। फराह खान के भाई साजिद खान की तस्‍वीर पोस्‍ट करके कुछ सोशल मीडिया यूजर उन्‍हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने ऐसी पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। दरअसल कुछ दिन पहले मदर इंडिया फिल्‍म में सुनील दत्‍त के बचपन का रोल निभाने वाले साजिद खान का निधन हो गया था। इसके बाद से ही कुछ लोग फिल्‍म मेकर साजिद खान को श्रद्धांजलि देना शुरू कर दिया। बाद में खुद फराह खान के भाई को सामने आकर सफाई देनी पड़ी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘सत्यम सिंह यादव “सदर विधानसभा समाजवादी पार्टी आज़मगढ़’ ने 28 दिसंबर 2023 को फिल्‍ममेकर साजिद खान की तस्‍वीर को शेयर करते हुए दावा किया, “जाने माने निर्देशक एंव अभिनेता साजिद खान का कैंसर से निधन। भगवान श्री चरणों में स्थान दे।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत फिल्‍म मेकर साजिद खान के सोशल मीडिया हैंडल को स्‍कैन करने से शुरू की। उनके इंस्‍टाग्राम हैंडल पर 28 दिसंबर 2023 को अपलोड एक वीडियो मिला। इसमें वे अपनी मौत की अफवाह पर बोलते हुए नजर आए। इस वीडियो में उन्‍हें यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि जिस साजिद खान का निधन हुआ है, वो 70 साल के थे। मदर इंडिया फिल्म जो 1957 में आई थी। उसमें जो छोटा बच्चा सुनील दत्त बना हुआ था, वो कोई और नहीं, बल्कि साजिद खान थे। वो 1951 में पैदा हुए थे। मैं उनके 20 साल बाद पैदा हुआ। मुझे दुख है कि उनका निधन हुआ। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें। उन्होंने कहा-लेकिन मेरे कुछ गैर-जिम्मेदार मीडिया वालों ने मेरी फोटो डाल दी, मुझे रात से लेकर आज सुबह तक RIP के मैसेज आ रहे हैं। लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि तू जिंदा है ना। इस वीडियो में डायरेक्टर ने बताया है कि मैं जिंदा हूं, मुझे अभी आप लोगों को बहुत एंटरटेन करना है।

गूगल ओपन सर्च करने पर हमें जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर मिली। इसे 28 दिसंबर 2023 को पब्लिश किया गया था। इसमें बताया गया, “बॉलीवुड अभिनेता साजिद खान का बुधवार को निधन हो गया। वह कैंसर से लंबे समय से पीड़ित थे। अभिनेता साजिद खान ने महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त के बिरजू के युवा संस्करण की भूमिका निभाई थी और बाद में उन्होंने ‘माया’ और “द सिंगिंग फिलीपीना” जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट से मशहूरियत हासिल की थी। एक्टर साजिद ने 70 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।”

जांच के दौरान एबीपीलाइव डॉट कॉम पर भी एक खबर मिली। 28 दिसंबर 2023 को प्रकाशित इस खबर में बताया गया, “बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर साजिद खान का 22 दिसंबर को निधन हो गया था। वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। साजिद ने मदर इंडिया फिल्म में छोटे सुनीत दत्त का किरदार निभाया था। साजिद के निधन की खबर बुधवार को सामने आई थी। जिसके बाद कुछ लोगों को लगने लगा था कि डायरेक्टर साजिद खान का निधन हो गया है। दोनों का नाम एक होने की वजह से लोगों को ये गलतफहमी हो गई थी।”

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने कन्‍फर्म करते हुए इसे झूठ बताया।

जांच के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की गई। यूजर को 26 सौ लोग फॉलो करते हैं। यह यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में फिल्‍म मेकर साजिद खान के निधन के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मदर इंडिया फिल्‍म में सुनील दत्त के बचपन की भूमिका निभाने वाले साजिद खान के निधन के बाद से कुछ लोग फिल्‍म मेकर साजिद खान की तस्‍वीर के साथ श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

  • Claim Review : जाने माने निर्देशक एंव अभिनेता साजिद खान का कैंसर से निधन। भगवान श्री चरणों में स्थान दे।
  • Claimed By : फेसबुक पेज सत्यम सिंह यादव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later