X
X

Fact Check : UPSC टॉपर रहीं श्रुति को सुरेश चव्हाणके की बेटी बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। सुरेश चव्हाणके की बेटी के नाम पर यूपीएससी टॉपर रहीं श्रुति शर्मा की तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सुदर्शन न्यूज के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके पर निशाना साधते हुए सोशल मीडिया के अलग अलग प्‍लेटफार्म पर एक ग्राफिक वायरल किया जा रहा है। इसमें एक युवती को उनकी बेटी बताते हुए दावा किया जा रहा है कि सुरेश चव्हाणके की बेटी ने जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी से पढ़कर यूपीएससी टॉपर बन गई। इस ग्राफिक को सच मानकर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। सुरेश चव्हाणके की कोई बेटी नहीं है। यूपीएससी की टॉपर श्रुति शर्मा की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करके फर्जी दावा किया जा रहा है कि ये सुरेश चव्हाणके की बेटी हैं। इससे पहले सुरेश चव्हाणके की पत्‍नी को लेकर भी आपत्तिजनक पोस्‍ट वायरल हुई थी। उसकी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकात है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर माजा ब्रदर्स ने 30 अक्‍टूबर को एक ग्राफिक को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “जिहादी कोचिंग से शर्मा जी की बेटी बन गई UPSC TOPPER जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया UNIVERSITY. बाप देश के नौजवानों को हिन्‍दू मुस्लिम में लगा रख्‍खा है और खुद की बेटी मुस्लिम यूनिवर्सिटी में टॉपर कर रही है।”

वायरल पोस्‍ट पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरूआत गूगल लेंस टूल से की। सबसे पहले वायरल ग्राफिक में इस्‍तेमाल की गई युवती की तस्‍वीर को गूगल लेंस में सर्च किया गया। असली तस्‍वीर हमें न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर 30 मई 2022 को अपलोड की गई एक खबर में मिली। इसमें बताया गया कि नई दिल्‍ली में रहने वाली श्रुति शर्मा ने जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया रेसीडैंटल कोचिंग एकडेमी के सिव‍िल सर्विस एक्‍जाम से यूपीएससी की तैयारी की थीं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

वायरल पोस्‍ट वाली तस्‍वीर हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर भी मिली। 30 मई 2002 को पोस्‍ट एक खबर में इस्‍तेमाल की गई इस तस्‍वीर के साथ बताया गया कि श्रुति शर्मा के पिता का नाम सुनील दत्‍त शर्मा है।

सर्च के दौरान श्रुति शर्मा का एक इंटरव्‍यू न्‍यूज 24 पर मिला। 30 मई 2022 को अपलोड इस इंटरव्‍यू से पता चला कि श्रुति शर्मा का परिवार यूपी के बिजनौर से आता है। पिता शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करते हैं। पूरा इंटरव्‍यू नीचे देखा जा सकता है।

अब तक की पड़ताल से स्पष्ट है कि सुरेश चव्हाणके की बेटी के नाम पर यूपीएससी की टॉपर श्रुति शर्मा की तस्‍वीर को वायरल करके फर्जी पोस्‍ट की जा रही है।

वायरल दावे को लेकर विश्वास न्यूज ने सुरेश चव्हाणके से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “कुछ समय से मुझे और मेरे परिवार पर लगातार निशाना साधने का काम किया जा रहा है। मेरे दो बेटे हैं। बेटी कोई नहीं है। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।”

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर Maza Brothers की जांच की गई। पता चला कि इस यूजर के 755 फ्रेंड हैं। यूजर गुजरात के हिम्‍मतनगर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। सुरेश चव्हाणके की बेटी के नाम पर यूपीएससी टॉपर रहीं श्रुति शर्मा की तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : सुरेश चव्हाणके की बेटी ने जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी से पढ़कर यूपीएससी टॉप किया।
  • Claimed By : https://www.facebook.com/maja.brothers/posts/pfbid0Q9YmfXGJRxRM9Bd9mDEXATrBYXdjNfD82UY3yxuWzWsJaJaLaqrxF2jNagcPR8Rwl
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later