X
X

Fact Check: यूपी में परीक्षा में नकल करते पकड़े गए व्यक्ति का यह वीडियो हाल का नहीं, 2021 का है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो साल 2021 का है, जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के बांदा में पीईटी की परीक्षा देते दो सॉल्वर समेत चार लोग गिरफ्तार किये गए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक व्यक्ति ने अपने सिर पर एक विग पहनी हुई है और साथ ही ईयरफोन भी लगा रखे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि सुरक्षाकर्मी को उसके कान के अंदर दो एयरपॉड्स भी मिले हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो साल 2021 का है। जब यूपी में सब इंस्पेक्टर की लिखित परीक्षा देने आए एक युवक को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा था, जिसे अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Dhamaka news’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हम तो सोचते थे की पढ़ाई में बहुत कंपटीशन है यहां तो नकलचियों ने लंका लगा के रखा है

अब योगी जी भी क्या करें इतने सातिर है नकलची प्रदेश में #up police #UttarPradeshNews”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

हाल ही में बांदा जिले में हुई पीईटी परीक्षा में नकल करने को लेकर कई मामले सामने आए। हालांकि, वायरल वीडियो का हालिया मामलों से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो कि पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। दैनिक जागरण इंग्लिश की वेबसाइट पर 22 दिसंबर 2021 को वायरल वीडियो से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था। दी गई जानकारी के मुताबिक, “सरकारी परीक्षा में नकल करने वाले एक छात्र के इसी तरह के मामले ने सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि अभ्यर्थी ने परीक्षा में नकल करने के लिए विग के अंदर एक हाई-टेक ब्लूटूथ वायरलेस सेट छुपाया था।”

सर्च के दौरान हमें पीटीसी न्यूज की वेबसाइट पर भी 22 दिसंबर 2021 को वीडियो से जुड़ी खबर मिली।

IPS अधिकारी रूपिन शर्मा ने भी एक्स हैंडल से वायरल वीडियो शेयर किया था। 21 दिसंबर 2021 को शेयर किए गए वीडियो के साथ बताया गया, “#UttarPradesh mein Sub-Inspector की EXAM mein #CHEATING #nakal के शानदार जुगाड़”

https://twitter.com/rupin1992/status/1473127083094130692

वीडियो से जुड़ी कई अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण कानपूर के आउटपुट हेड दिवाकर मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि हाल में ऐसे कई मामले सामने आये हैं। पर वायरल वीडियो हाल का नहीं है। यह मामला पुराना है।

पड़ताल के अंत में हमने पुराने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि  यूजर एक विचाधारा से प्रभावित है। यूजर ने ज्यादातर राजनीति  से जुड़ी पोस्ट शेयर की हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो साल 2021 का है, जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यूपी में परीक्षा में नकल करते पकड़े गए व्यक्ति वायरल वीडियो हाल का है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Dhamaka news
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later