X
X

Fact Check : यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नाम पर वायरल टाइम टेबल फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी बोर्ड की परीक्षा के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यूपी बोर्ड की ओर से ऐसा कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 20, 2021 at 10:11 AM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 03:19 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के एग्जाम का फर्जी टाइम टेबल वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि 5 जून से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षा 22 जून तक और 12वीं की परीक्षाएं 25 जून तक चलेंगी। इस पोस्‍ट को सच मानकर यूजर्स शेयर कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह फर्जी साबित हुआ।

जब हमने जांच शुरू की तो हमें पता चला कि यूपी बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को लेकर कोई समय सारणी जारी नहीं की गई।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल दैनिक हिन्‍ट न्‍यूज ने 17 मई को एक पोस्‍ट की। इसमें लिखा था, ‘यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम. 5 जून से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं. 22 जून तक चलेंगी 10वीं बोर्ड परीक्षाएं. 25 जून को खत्‍म होंगी 12वीं परीक्षाएं.’

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च की मदद से बोर्ड परीक्षा से जुड़ी खबर को खोजना शुरू किया। हमें एक भी खबर ऐसी नहीं मिली, जो वायरल पोस्‍ट की पुष्टि करती हो। हालांकि, हमें जागरण डॉट कॉम पर एक खबर जरूर मिली। इसमें बताया गया कि इंटरनेट पर यूपी बोर्ड परीक्षा का फर्जी कार्यक्रम वायरल हो रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूपी सरकार के फैक्‍ट चेक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। यहां 17 मई को एक फेक अलर्ट पोस्‍ट करते हुए लिखा गया कि कुछ वॉट्सऐप ग्रुप्स एवं सोशल मीडिया पर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं की समय-सारिणी वायरल की जा रही है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश ने सूचित किया है कि ऐसे संदेश पूरी तरह से भ्रामक हैं।

माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने बताया कि यह पूरी तरह फर्जी है। उनकी ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 5 जून से 25 जून के बीच परीक्षा आयोजित कराए जाने को लेकर जो टाइम टेबल जारी हुआ है। वह फर्जी है। इसे वायरल करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

दिव्य कांत शुक्ल की ओर से जारी विज्ञप्ति को यहां देखा जा कता है। इसे 17 मई को जारी किया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूपी बोर्ड की परीक्षा के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यूपी बोर्ड की ओर से ऐसा कोई टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है।

  • Claim Review : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का परीक्षा कार्यक्रम, 5 जून से शुरू होंगी 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं
  • Claimed By : दैनिक हिंट न्‍यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later