X
X

Fact Check : सरकार ने सभी बोर्ड विद्यार्थियों को पास करने का नहीं दिया आदेश, वायरल दावा फर्जी 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बोर्ड परीक्षा में पास होने को लेकर मोदी सरकार की तरफ से ऐसा कोई एलान  नहीं किया गया है। परीक्षाएं अपने तय नियम के अनुसार हो रही हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, परीक्षा में पास होने के विद्यार्थियों को 100 में से 33 नंबर लाने होंगे ।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 15, 2024 at 02:36 PM
  • Updated: Jan 15, 2024 at 04:15 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आदेश जारी कर कहा है कि इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया जाएगा। सरकार के फैसले के अनुसार, इस बार किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। केंद्र सरकार की तरफ से ऐसा कोई एलान नहीं किया गया है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, परीक्षा में पास होने के विद्यार्थियों को 100 में से 33 नंबर लाने होंगे । 

क्या हो रहा है वायरल ? 

इंस्टाग्राम यूजर ‘अमन कुमार’ पोस्ट पर लिखा हुआ है, “BREAKING NEWS 2024 Board Exam 10+12 …सभी छात्रों को पास किया जायेगा.. प्रधानमंत्री का नया फैसला किसी भी छात्र छात्राओं फेल नहीं करना हैं नरेंद्र मोदी जी फैसला हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

इसी तरह की एक पोस्ट इंस्टाग्राम यूजर विप्लव ने भी शेयर की है। यूजर के वीडियो को अभी तक 52.5 मिलियन लोग देख चुके हैं और 2.6 मिलियन लोगों ने लाइक किया है। 

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट्स और शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। हमें वहां पर भी दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

न्यूज 18 की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए सभी सब्जेक्ट में 33 फीसदी अंक चाहिए। प्रत्येक छात्र के लिए परीक्षा पास करने के लिए 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 

हमने सीबीएसई, यूपी, तमिल बोर्ड और राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। वहां पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, परीक्षा अपने तय नियम के अनुसार हो रही है। परीक्षा में अंक भी तय नियमों के साथ ही दिए जाएंगे। कहीं भी कोई बदलाव नहीं किया गया हैं। सर्च के दौरान हमें कहीं पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली कि मोदी सरकार की तरफ से सभी विद्यार्थियों को पास करने के आदेश दिए गए हैं। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 14 जनवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी विद्यार्थियों के भीतर से परीक्षा का तनाव और डर निकालने के लिए पीएम मोदी इस साल 29 जनवरी को ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम करने जा रहे हैं। पीएम मोदी हर साल बोर्ड परीक्षाओं से पहले यह चर्चा करते हैं। सोचने वाली बात है अगर सच में पीएम मोदी ने सभी विद्यार्थियों को पास करने का एलान किया होता, तो वो इस कार्यक्रम को क्यों करते।

सर्च के दौरान हमें साल 2021 की कई न्यूज रिपोर्ट मिली, जिनमें बताया गया है कि कोरोना के कारण परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है और विद्यार्थियों को बिना एग्जाम में प्रमोट कर दिया गया है।  

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण दिल्ली में नेशनल कवर करने वाले संवाददाता जेपी रंजन से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। केंद्र की तरफ से इस तरह का कोई एलान  नहीं किया गया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर के दस हजार फॉलोअर्स हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बोर्ड परीक्षा में पास होने को लेकर मोदी सरकार की तरफ से ऐसा कोई एलान  नहीं किया गया है। परीक्षाएं अपने तय नियम के अनुसार हो रही हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, परीक्षा में पास होने के विद्यार्थियों को 100 में से 33 नंबर लाने होंगे । 

  • Claim Review : पीएम मोदी ने सभी बोर्ड विद्यार्थियों को पास करने का दिया आदेश।
  • Claimed By : इंस्टाग्राम यूजर ‘अमन कुमार’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later