X
X

Fact Check : मासूम बच्‍चे की बेरहमी से पिटाई करते हुए शिक्षक का पुराना वीडियो फिर से हुआ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो की घटना 2022 की है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शिक्षक को बेरहमी से एक बच्‍चे को पीटते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अभी का समझकर शेयर कर रहे हैं और गिरफ्तारी की मांग रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो पुराना है। बिहार के पटना के इस शिक्षक को वीडियो वायरल होने के बार गिरफ्तार भी कर लिया गया था। हमारी जांच में यह साबित हुआ कि पुराने वीडियो को कुछ लोग अभी का समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रोहित राठौड़ ने 15 मार्च को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “इस कोचिंग वाले को तब तक शेयर करें जब तक यह पकड़ा ना जाए और यह सरकार तक पहुंचना चाहिए दिल दहला देने वाला वीडियो। यदि आप ने इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर नहीं किया तो हम इसे शेयर नहीं करते हैं तो हमें लगेगा कि खुद मानव नहीं हैं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल वीडियो की विस्‍तार से पड़ताल कर चुका है। विश्वास न्यूज ने कई ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल करके सच्‍चाई को सामने लाया था। वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए खोजा ।

वायरल वीडियो से संबंधित घटना से जुड़ी खबरें कई वेबसाइट पर मिली। एनडीटीवी इंडिया की वेबसाइट पर वायरल वीडियो के ग्रैब का इस्‍तेमाल करते हुए 4 जुलाई 2022 को एक खबर पब्लिश की गई। इसमें बताया गया कि बिहार में एक कोचिंग सेंटर के शिक्षक ने एक छात्र को बेरहमी से पीटा, जिसके बाद छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पटना के धनरुआ ब्लॉक में यह घटना हुई थी। वीडियो में शिक्षक पहले पांच साल के बच्चे को छड़ी से पीटता नजर आता है। वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षक की लोगों ने पिटाई कर दी थी। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान रिपब्लिक वर्ल्‍ड के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट मिली। इस खबर में बताया गया कि पटना में बच्‍चे की बेरहमी से पिटाई करने वाले शिक्षक को अरेस्‍ट कर लिया गया। यह रिपोर्ट 6 जुलाई 2022 को अपलोड की गई। पूरी खबर यहां देखें।

पिछली पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, पटना यूनिट के इनपुट हेड अमित आलोक से संपर्क किया था। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया था कि वायरल वीडियो पुराना है। वीडियो के वायरल होने के बाद पटना पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने 2023 में भी वायरल वीडियो की जांच की थी। उस वक्‍त की फैक्‍ट चेक स्‍टोरी को यहां (आर्काइव वर्जन) पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंत में पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि रोहित राठौड़ नाम का यह यूजर मुंबई में रहता है। अकाउंट को मई 2009 को बनाया गया था। इस अकाउंट छह सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो की घटना 2022 की है। उस वक्‍त बिहार में एक कोचिंग सेंटर के शिक्षक ने मासूम छात्र की बेरहमी से पिटाई की थी। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की थी। अब कुछ लोग उसी घटना से जुड़े वीडियो को फिर से वायरल करके भ्रम फैला रहे हैं।

  • Claim Review : इस --- कोचिंग वाले को तब तक शेयर करें जब तक यह पकड़ा ना जाए
  • Claimed By : फेसबुक यूजर रोहित राठौड़
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later