X
X

Fact Check :  AICTE छात्रों के लिए नहीं चला रहा फ्री लैपटॉप योजना, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्री लैपटॉप योजना के नाम पर वायरल दावा गलत है। वायरल लिंक क्लिकबेट है। व्यूज और लाइक पाने के लिए पोस्ट को शेयर किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी इसका खंडन किया है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 8, 2024 at 06:04 PM
  • Updated: May 8, 2024 at 06:32 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद AICTE  फ्री लैपटॉप योजना के तहत सभी छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप दे रहा है। इसी तरह कई अन्य पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री वन लैपटॉप वन योजना के तहत सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल लिंक क्लिकबेट है। व्यूज और लाइक पाने के लिए पोस्ट को शेयर किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी इसका खंडन किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘पीएम सरकारी योजना’ ने 3 मई वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “AICTE Free Laptop Yojana: सभी लड़के लड़कियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ से आवेदन करें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने AICTE की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई स्कीम वहां पर नहीं मिली। हालांकि, हमें दावे से जुड़ा एक नोटिस वहां पर मिला। नोटिस के मुताबिक, AICTE की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। फेक पोस्ट के जरिए छात्रों को गुमराह करने के लिए इस तरह के दावे सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। नोटिस में इस तरह के दावों पर भरोसा न करने और AICTE को इस दावे के बारे में बताने के लिए कहा गया है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट डीएनए की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 21 फरवरी 2024 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने वायरल दावे को गलत बताया है। सरकार की तरफ से इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। लोगों को गुमराह करने के लिए वायरल दावे को शेयर किया जा रहा है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से बात की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह एक क्लिकबेट लिंक है। अक्सर इस तरह के लिए लिंक यूजर्स को दूसरी वेबसाइट पर ले जाते हैं, ताकि इसके जरिए वो व्यूज और लाइक हासिल कर सकें और उन्हें मोनेटाइजेशन में मदद मिल सकें। 

विश्वास न्यूज पहले भी इस तरह के दावों का फैक्ट चेक कर चुका है। रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर इसी तरह की फेक पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फ्री लैपटॉप योजना के नाम पर वायरल दावा गलत है। वायरल लिंक क्लिकबेट है। व्यूज और लाइक पाने के लिए पोस्ट को शेयर किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी इसका खंडन किया है। 

  • Claim Review : सरकार फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रही है।।
  • Claimed By : FB User ‘पीएम सरकारी योजना’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later