X
X

Fact Check : Paytm पेमेंट बैंक लिमिटेड की सेवाओं पर लगी है रोक, यूपीआई पेमेंट पर नहीं

आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई की है। इसके तहत 29 फरवरी के बाद बैंक की सेवाओं पर रोक लग जाएगी, लेकिन इसका यूपीआई पेमेंट पर असर नहीं पड़ेगा। अन्य बैंक अकाउंट की मदद से बिलों का भुगतान किया जा सकेगा।

Paytm, RBI, paytm bank private limited

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवाओं पर रोक लगा दी है। इसके बाद इसके यूजर्स थोड़ा भ्रम की स्थिति में आ गए हैं। इससे संबंधित कुछ पोस्ट भी सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने पेटीएम पर कई पाबंदियां लगा दी हैं। 29 फरवरी के बाद पेटीएम सर्विस बंद हो जाएगी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवाओं पर रोक लगाई है। 29 फरवरी के यह रोक प्रभावी हो जाएगी। इसके बाद इस बैंक से किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया जा सकता है। हां, अगर यूजर किसी अन्य बैंक के अकाउंट से बिलों का भुगतान पेटीएम से कर सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।

“RBI से पेटीएम को बड़ा झटका
पेटीएम पर कई नियम तोड़ने के आरोप
RBI ने पेटीएम पर लगाई कई पाबंदियां
नए कस्टमर जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक
वॉलेट,फास्ट टैग टॉप अप नहीं किया जा सकेगा
29 फरवरी के बाद पेटीएम सर्विस बंद
नई डिपॉजिट स्वीकार करने पर रोक लगी
बैंकिंग और वॉलेट सर्विस बंद होगी।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट को चेक किया। इस पर 31 जनवरी को अपलोड प्रेस रिलीज में इस आदेश को देखा जा सकता है। इसमें पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड की सेवाओं पर रोक की बात लिखी है।

1 फरवरी को पेटीएम के आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस मामले में स्पष्टीकरण को देखा जा सकता है। इसमें दिया गया है कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को आरबीआई का ​दिशा-निर्देश मिला है। वन 97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड (ओसीएल) शीर्ष थर्ड पार्टी बैंकों के सहयोग से पेमेंट और फाइनेंशियल सेवाओं को जारी रखेगी।

पेटीएम शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है इसलिए कंपनी ने बीएसई (पूर्व में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) को इसका स्पष्टीकरण दिया है। इसमें भी अन्य बैंकों की मदद से पेमेंट और फाइनेंशियल सेवाएं जारी रखने की बात कही गई है।

2 फरवरी 2024 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई की है। इसका मतलब यह नहीं है कि पेटीएम ऐप बंद हो रहा है। 29 फरवरी के बाद यूजर्स पेटीएम वॉलेट का भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा पेटीएम फास्टटैग की सुविधा भी बंद हो जाएगी। हालांकि, इस कार्रवाई का यूपीआई पेमेंट पर असर नहीं पड़ेगा।

एबीपी लाइव की रिपोर्ट में भी इस खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में टीवी 9 के बिजनेस जर्नलिस्ट मनीष रंजन का कहना है कि आरबीआई की इस कार्रवाई का यूपीआई पेमेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड के खिलाफ यह कार्रवाई की है।

निष्कर्ष: आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई की है। इसके तहत 29 फरवरी के बाद बैंक की सेवाओं पर रोक लग जाएगी, लेकिन इसका यूपीआई पेमेंट पर असर नहीं पड़ेगा। अन्य बैंक अकाउंट की मदद से बिलों का भुगतान किया जा सकेगा।

  • Claim Review : 29 फरवरी के बाद पेटीएम सर्विस बंद हो जाएगी।
  • Claimed By : Whatsapp
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later