Fact Check: नीता और मुकेश अंबानी की शादी की सालगिरह पे उनकी तस्वीर को लाइक करने वाले लोगों को नहीं दिए जा रहे हैं पैसे

विश्वास न्यूज की जांच में नीता और मुकेश अंबानी की शादी की सालगिरह पर पैसे बांटने का दावा फर्जी साबित हुआ।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नीता और मुकेश अंबानी की शादी की सालगिरह के मौके पर उनकी तस्वीर को लाइक करने वाले लोगों को 20 लाख रूपए दिए जाएंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को फर्जी पाया। अंबानी परिवार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। साथ ही नीता और मुकेश अंबानी की शादी की सालगिरह मार्च में आती है, अक्टूबर में नहीं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘आध्यात्मिक ज्ञान’ ने (आर्काइव वर्जन) 15 अक्टूबर को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। वायरल पोस्ट में नीता और मुकेश अंबानी की तस्वीर के ऊपर लिखा है, “आज हमारी शादी की सालगिरह है जो भी मेरे फोटो को लाइक और शेयर करेगा उसे इनाम के तौर पर ₹2000000 दिया जाएगा”

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड्स से ढूंढा। हमें रिलायंस या अंबानी परिवार की ऐसी कोई घोषणा नहीं मिली।

इसके बाद हमने रिलायंस की वेबसाइट्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। यहां भी सर्च करने पर हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने अधिक जानकारी के लिए रिलायंस के कम्युनिकेशन इंचार्ज फ्रांको विलियम से बात की। उन्होंने इस पोस्ट को फेक बताया।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट एवं राजस्थान सरकार की पब्लिक ग्रीवांस कमेटी के पूर्व आईटी सलाहकार आयुष भारद्वाज के अनुसार ऐसी क्लिकबेट पोस्ट्स के झांसे में नहीं आना चाहिए। ऐसे पोस्ट्स सिर्फ लाइक इकठ्ठे करने के लिए किये जाते हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी और नीता अम्बानी की शादी की सालगिरह 8 मार्च को होती है।

अंत में हमने फर्जी लिंक को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट ‘आध्यात्मिक ज्ञान’ को स्कैन किया। हमने पाया कि इस पेज के 12 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में नीता और मुकेश अंबानी की शादी की सालगिरह पर पैसे बांटने का दावा फर्जी साबित हुआ।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट