X
X

Fact Check: रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर जियो नहीं दे रहा फ्री रिचार्ज, वायरल दावा फर्जी है

जियो के नाम पर वायरल मैसेज फेक निकला। जियो और धीरूभाई अंबानी की जयंती के नाम से शेयर किया जा रहा है लिंक फिशिंग लिंक है। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर टेलीकॉम कंपनियों के नाम पर फ्री रिचार्ज से जुड़े फर्जी लिंक वायरल होते रहते हैं। अब इसी से जुड़ी एक पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की जयंती पर सभी जियो सिम यूजर्स को 749 वाला रिचार्ज फ्री दे रहा है। पोस्ट में एक लिंक भी दिया है गया है और बताया गया है कि ऑफर केवल 31 दिसंबर 2023 तक ही सीमित है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। धीरूभाई अंबानी की जयंती के नाम से वायरल हो रही यह पोस्‍ट फेक है। यूजर्स को वित्तीय लालच का झांसा देकर उनकी जानकारी हासिल करने और फ्रॉड के उद्देश्य से ऐसे लिंक बनाए जाते हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। जियो फ्री रिचार्ज जैसा कोई ऑफर नहीं  दे रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘पूजा कुमारी’ ने पोस्ट को शेयर किया, जिस पर लिखा है- “Jio *धमाका* ऑफर- लूट लूट लूट* *Jio का एलान “धीरुभाई अंबानी” ज्यंती * “मुकेश अम्बानी” जी ने “धीरुभाई अंबानी” के ज्यंती पर अपने सभी Jio सिम USER को *₹749* फ्री तक का फ्री रिचार्ज दे रहे है,* मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हो। *नोट:-* नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें।

कृपया ध्यान दे:  अगर आपके पास *Jio की सिम नहीं है* तो आप अपने किसी दोस्त या किसी घर के किसी भी जिओ सिम को रिचार्ज कर सकते हो। यह ऑफर केवल *31 दिसंबर 2023* तक ही सिमित है!”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने पोस्ट के साथ शेयर किए जा रहे लिंक को चेक किया। लिंक पर ब्लॉग लिखा हुआ। जिससे साफ़ होता है कि यह जियो कंपनी की तरफ से शेयर किया गया लिंक नहीं है। पड़ताल में आगे हमने जियो के सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइट को खंगाला। हमें यहां भी वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। अगर जियो ऐसा कोई ऑफर दे रहा होता तो इसकी जानकारी वो अपने वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर शेयर करता।

समय-समय पर जियो और अन्य कंपनियों के नाम पर फ्री रिचार्ज से जुड़े फर्जी दावे वायरल किए जाते रहे हैं। जिनकी जांच विश्वास न्यूज ने की है। आप विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर जाकर ऐसी कई फैक्ट चेक स्टोरीज को पढ़ सकते हैं।

धीरूभाई अंबानी की जयंती 28 दिसंबर को होती है,  जबकि वायरल पोस्ट अक्टूबर 2023 में शेयर की गई है। जिससे यह बात साफ़ होती है कि वायरल पोस्ट को जियो और धीरूभाई अंबानी की जयंती के नाम से शेयर किया जा रहा है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल कहते हैं कि साइबर क्राइम करने वाले ठगने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। वे लोगों को ऑफर्स का लालच देते हैं और उनका निजी डेटा चुरा लेते हैं। हमें इस तरह से जल्दबाजी में किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए। हमारी सेफ्टी हमारे हाथ में है।

दिल्ली पुलिस के साइबर सलाहकार किसलय चौधरी का इस बारे में कहना है कि ऐसे लिंक पर क्लिक करने से फ्रॉड हो सकता है। यूजर का डेटा भी चोरी हो सकता है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाली फेसबुक यूजर की जांच की । प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर के फेसबुक पर 103 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: जियो के नाम पर वायरल मैसेज फेक निकला। जियो और धीरूभाई अंबानी की जयंती के नाम से शेयर किया जा रहा है लिंक फिशिंग लिंक है। यूजर को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें।

  • Claim Review : धीरूभाई अंबानी की जयंती पर सभी जियो सिम यूजर्स को 749 वाला रिचार्ज फ्री दे रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - पूजा कुमारी'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later