X
X

Fact Check : अदाणी के केन्‍या प्रोजेक्‍ट के नाम पर Fake प्रेस रिलीज हुई Viral

अदाणी के केन्‍या प्रोजेक्‍ट को लेकर एक फर्जी प्रेस रिलीज हुई वायरल। कंपनी की ओर जारी बयान में इसे बताया गया फेक।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। राजनीतिक दल और कंपनियों के नाम पर अक्‍सर फर्जी प्रेस नोट वायरल होते रहते हैं। इस बार अदाणी ग्रुप के नाम पर एक प्रेस रिलीज वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि कंपनी की ओर से अदाणी केन्‍या प्रोजेक्‍ट के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को धमकी दी गई है। साथ में रिश्‍वत लेने वालों के नाम सार्वजनिक करने की भी बात कही गई है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल प्रेस रिलीज की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। कंपनी की ओर से ऐसी कोई भी प्रेस रिलीज जारी नहीं की गई है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर इसे लेकर एक बयान जारी किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

एक्‍स हैंडल आचार्य कन्फ़्यूशियस ने 15 सितंबर को एक प्रेस रिलीज को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “और कुछ हो या न हो, मगर एक बात तो अडाणी ने खुद प्रूव कर दी कि वो रिश्वतें दे कर काम करवाता है, और दूसरी यह कि काम न होने पर रिश्वत लेने वालों के नाम जगजाहिर कर के ब्लैकमेल की धमकी देकर अपनी नंगाई भी दिखा देता है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अपने सोशल मीडिया हैंडल्‍स पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अदाणी ग्रुप के नाम पर वायरल प्रेस रिलीज की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसके आधिकारिक एक्‍स हैंडल का रूख किया। वहां हमें 16 सितंबर को एक मीडिया स्‍टेटमेंट मिला। इसमें अदाणी ग्रुप के प्रवक्‍ता की ओर से बताया गया, “दुर्भावनापूर्ण इरादे से कुछ स्वार्थी तत्व कई फर्जी प्रेस रिलीज प्रसारित कर रहे हैं, जिनमें केन्या में हमारी उपस्थिति से संबंधित “अदाणी समूह ने निराधार आरोपों और धमकियों की निंदा की” शीर्षक भी शामिल है। हम स्पष्ट रूप से कहते हैं कि न तो अदाणी समूह और न ही उसकी किसी कंपनी या सहायक कंपनी ने केन्या से संबंधित कोई प्रेस रिलीज जारी की है। हम इस झूठे और दुर्भावनापूर्ण काम की कड़ी निंदा करते हैं और सभी से आग्रह करते हैं कि वे इन फर्जी धोखाधड़ी वाली प्रेस रिलीज को पूरी तरह से नजरअंदाज करें। हम झूठी बातें फैलाने में शामिल किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। हमारी आधिकारिक प्रेस रिलीज हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। हम मीडिया और प्रभावशाली लोगों को अदाणी समूह पर किसी भी लेख या समाचार को प्रकाशित या प्रसारित करने से पहले तथ्यों और स्रोतों को सत्यापित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।”

यही मीडिया स्‍टेटमेंट हमें अदाणी डॉट कॉम पर भी मिला। यह कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट है। इसे यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

इसके अलावा अदाणी समूह के फेसबुक पेज, इंस्‍टाग्राम पेज और लिंक्डइन अकाउंट पर भी इस मीडिया बयान को पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अदाणी के केन्‍या प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी जुटाने के लिए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। वहां हमें बिजनेस टुडे पर मौजूद फर्जी प्रेस रिलीज से जुड़ी एक खबर मिली। इसमें भी वायरल प्रेस रिलीज को फर्जी बताते हुए केन्‍या प्रोजेक्‍ट के बारे में जानकारी दी गई। खबर में बताया गया कि केन्‍या में वहां की सरकार की ओर से मुख्‍य हवाई अड्डे का प्रबंधन अदाणी समूह को सौंपने के बाद काफी विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अदाणी ग्रुप के नाम पर वायरल प्रेस रिलीज फर्जी साबित हुई। कंपनी की ओर से एक बयान जारी करके इसे फर्जी करार दिया गया है।

  • Claim Review : अडानी ने केन्‍या में मानी रिश्‍वत की बात
  • Claimed By : FB User Haneef Ahmed Khan Lodhi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later